नई शिक्षा नीति से राष्ट्र और बच्चों दोनों का होगा विकास: कंवरपाल गुर्जर

punjabkesari.in Friday, Jul 09, 2021 - 08:13 AM (IST)

चंडीगढ़ (धरणी) : नई शिक्षा नीति एक ऐसी नीति है, जिससे राष्ट्र और बच्चों दोनों का विकास होगा। खासतौर पर रोजगार के अवसर मिलेंगे। बेरोजगारी दूर होगी। एक टेक्निकल शिक्षा बच्चे को स्कूली शिक्षा के साथ मिलेगी। तो जब वह बारहवीं करके स्कूल से बाहर निकलेगा तो उसकी मुट्ठी में उसका रोजगार होगा। यह बात आज प्रदेश के शिक्षा एवं पर्यटन मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने कही।

उन्होंने बताया कि दुनिया में बहुत जगह हुए रिसर्च में पाया गया कि बच्चे की मातृभाषा में बच्चे के विकास की संभावनाएं ज्यादा है। बच्चा जल्दी और अच्छा सीख पाता है। पहली बार किसी नीति के लिए इतना बड़े स्तर पर सर्वे हुआ और इस नीति पर किसी भी दल द्वारा राजनीति का खेल नहीं खेला गया। सभी ने खुले दिल से इसे स्वीकार किया है। गुर्जर ने बताया कि केंद्र सरकार द्वारा नई शिक्षा नीति को लागू करने के लिए 2030 तक का समय दिया गया है। जबकि प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री ने प्रदेश में इसे लागू करने के लिए 2025 का समय निश्चित किया है और मुझे उम्मीद है कि हम इसे लागू कर देंगे।

इस मौके पर कंवर पाल गुज्जर ने बताया कि पिछले साल के मुकाबले इस साल सरकारी स्कूलों में 153000 बच्चों का एडमिशन ज्यादा हुए है। कुछ प्राइवेट स्कूलों ने एचआईएस अभी तक भी अपलोड नहीं किया है। मामले की गंभीरता को देखते हुए डायरेक्टर से बात की गई है और वह सभी जिला शिक्षा अधिकारियों की ड्यूटी लगाएंगे और सभी प्राइवेट स्कूलों से बात कर इसे जल्द से जल्द अपलोड करवाने का काम किया जाएगा। उन्होंने कहा कि आज कोरोना महामारी के कारण जनता रोजगार के लिए और बच्चे शिक्षा के लिए काफी परेशान हैं। आज बहुत अच्छी बात है कि स्थिति कंट्रोल में है। अगर स्थिति ऐसी ही रही तो जल्द ही स्कूलों को खोलने के लिए भी विचार किया जाएगा।

इस मौके पर गुर्जर ने कहा कि ऑनलाइन तबादला नीति से 95 फ़ीसदी लोग संतुष्ट हैं। दुनिया में कोई भी ऐसी चीज नीति या व्यक्ति नहीं है जो कि 100 फ़ीसदी लोगों को संतुष्ट कर सके। इस नीति में किसी भी व्यक्ति के साथ कोई पक्षपात नहीं किया जाता। पहले की सरकारों में तबादले करवाने के लिए भी खर्ची का प्रावधान था। लेकिन इस नीति के बाद इस पर पूर्ण रूप से रोक लग गई है। साथ ही उन्होंने कहा कि प्रमोशन के नियमों के अनुसार सभी प्रकार के टीचर चाहे पीजीटी टीचर हो, संस्कृति टीचर हो या पंजाबी टीचर हो सभी को समयानुसार प्रमोशन दी जाएगी। किसी भी प्रकार का कोई पक्षपात नहीं हो पाएगा। साथ ही गुर्जर ने बताया कि 134 ए के तहत हमने काफी पैसा दिया है। जिसमें अभी एक बैठक भी ली गई और मैंने सख्त आदेश दिए हैं कि जल्द से जल्द जानकारी लेकर 134ए का बकाया पैसा सभी को दिया जाए।

कंवर पाल गुर्जर ने इस मौके पर राजनीतिक चर्चा करते हुए कहा कि चौ0 ओम प्रकाश चौटाला बहुत संघर्षशील व्यक्ति हैं। भाग दौड़ करने वाले व्यक्ति हैं। बड़ी उम्र के बावजूद वह आज भी जुझारू नेता है और मुझे लगता है कि लोकदल को इनकी रिहाई का काफी फायदा मिलने वाला है। साथ ही उन्होंने कहा कि कांग्रेस के समय में महंगाई अनुपात हमसे कहीं ज्यादा रहा है। पेट्रोल-डीजल उनके समय में ज्यादा तेजी से बढ़े। जबकि परिस्थितियां अनुकूल की। आज कोरोनावायरस जैसी महामारी के बावजूद पूरे देश में कहीं भी किसी भी चीज की शॉर्टेज या ब्लैक नहीं हो पा रही।

जबकि कांग्रेस के शासनकाल में सामान्य परिस्थितियों में भी ब्लैक बाजी चलती थी। 10 साल में एक भी महीना ऐसा बताएं कि जब किसी एक चीज की ब्लैक न हुई हो। उन्होंने जब सरकार छोड़ी तो महंगाई दर 12 फ़ीसदी थी। हमारे समय में महंगाई पर काफी हद तक कंट्रोल रखा गया। कोरोना के कारण कुछ चीजें जरूर बड़ी है। लेकिन स्थिति सामान्य होने पर इस पर कंट्रोल कर दिया जाएगा।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)
 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Recommended News

Related News

static