केएमपी के साथ-साथ बनेगा नया रेल कॉरिडोर, जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू

punjabkesari.in Wednesday, Jun 10, 2020 - 07:59 PM (IST)

बहादुरगढ़ (प्रवीण धनखड़): पलवल से सोनीपत तक केएमपी एक्सप्रैस हाईवे के साथ साथ ब्रॉड गेज डबल रेलवे लाईन बिछाई जाएगी। इसके लिए जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू हो गई है। झज्जर जिले के 19 गांवो की जमीन हरियाणा ओर्बिटल रेल कोरिडोर में अधिग्रहित की जाएगी। इसके लिए जमीन को चिन्हित और वैरीफाई करने का काम शुरू हो गया है। बहादुरगढ़ के एसडीएम को झज्जर जिले में भूमि अधिग्रहण के लिए जिम्मेदारी दी गई है। 

ध्यान रहे कि हरियाणा की मनोहर सरकार ने पिछले कार्यकाल में केएमपी के साथ साथ रेलवे लाईन बनाने की घोषणा की थी। 130 किलोमीटर लम्बी पलवल से वाया सोहना, मानेसर और खरखोदा होते हुए सोनीपत तक बनने वाली ब्राड गेज डबल रेलवे लाईन पर करीब साढ़े 5 हजार करोड़ का खर्च आएगा। 130 किलोमीटर लम्बी रेलवे लाईन पर 14 नए और तीन पुराने स्टेशन मिलाकर कुल 17 स्टेशन बनाए जाएंगे। नई डबल रेलवे लाईन बनने से पलवल से सीधा चंडीगढ़ की कनेक्टिविटी हो जाएगी। 



बहादुरगढ़ के एसडीएम तरूण पावरिया ने बताया कि रेलवे प्रोजैक्ट के लिए काम शुरू हो गया है। हरियाणा रेल इंफ्रास्ट्रैक्चर डवलैपमेंट कार्पोरेशन ने रेलवे लाईन से सम्बंधित काम के लिए स्टाफ और काम के लिए अलग से बजट भी देना शुरू कर दिया है। बादली के 10 और बहादुरगढ़ उपमंडल के 9 गांवो की जमीन इस प्रोजैक्ट के लिए अधिग्रहित की जानी है। इसके लिए जमीन का वैरिफिकेशन का काम शुरू कर दिया है।

कुंडली मानेसर पलवल एक्सप्रैस के साथ साथ बनने वाला रेल कॉरिडोर पलवल, नूंह, गुरूग्राम,झज्जर और सोनीपत जिले से गुजरेगा। इस प्रोजैक्ट में  बादली उपमंडल के बाढ़सा, मुंडाखेड़ा, इस्माईलपुर, देवरखाना, लगरपुर, दरियापुर, बादली, माजरी, गुभाना और बुपनिया गांव के साथ बहादुरगढ़ उपमंडल  के डाबौदा खुर्द, मेहंदीपुर, मांडोठी, जाखौदा, साधपुर, आसौदा टोडराण, जसौरखेड़ी, खेड़ी जसौर और निलौठी गांव की जमीन अधिग्रहित की जाएगी। इस नए रेल कॉरिडोर पर एक्सप्रैस रेल के साथ मालगाड़ी भी चलेगी जिसके कारण क्षेत्र का आर्थिक विकास भी तेजी से होने लगेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Shivam

Recommended News

Related News

static