ठगी करने का आरोपी नाइजीरियन दिल्ली से गिरफ्तार, फर्जी अकाऊंट बनाकर ठगे थे 35 लाख

punjabkesari.in Wednesday, Oct 20, 2021 - 08:20 AM (IST)

जींद : फेसबुक पर विदेशी महिला के नाम पर फर्जी अकाऊंट बनाकर अर्बन एस्टेट के युवक से 35 लाख रुपए हड़पने के मामले में पुलिस ने नाइजीरिया के अगबोर निवासी पोनकिस को गिरफ्तार किया है। पकड़ा गया आरोपी कस्टम अधिकारी बनकर लोगों को ठगता था। उक्त विदेशी बिजनैस वीजा पर भारत आया हुआ था और नई दिल्ली के मंगोलपुरी में रहता था। ठगी के इस मामले में उत्तर प्रदेश के हाथरस जिले के गांव थालूगढ़ी निवासी श्याम चौधरी को पहले ही गिरफ्तार किया जा चुका है। श्याम चौधरी के रिमांड के दौरान आरोपी पोनकिस का नाम सामने आया था, जिसे साइबर सैल की टीम ने दिल्ली में छापेमारी कर गिरफ्तार किया है।

गौर रहे कि अर्बन एस्टेट के अजय ने 2 मार्च को सिविल लाइन थाना पुलिस को दी शिकायत में बताया था कि 26 जनवरी को उसकी फेसबुक आई.डी. पर मारिया विल्सन के नाम से फ्रैंड रिक्वैस्ट आई थी। उसके द्वारा फ्रैंड रिक्वैस्ट स्वीकार करते ही उसने चैटिंग शुरू कर दी। इस दौरान मारिया विल्सन व्हाट्सएप नंबर मांगकर उस पर चैट करने लगी और अपनी बातों में उलझा लिया। 6 फरवरी को मारिया विल्सन ने कहा कि उसने 60000 अमरीकी डॉलर गिफ्ट भेजे हैं, जोकि उसने पार्सल किए हैं। 8 फरवरी को प्रियंका नामक युवती का फोन आया, जिसने खुद को इंदिरा गांधी एयरपोर्ट की कस्टम अधिकारी बताया।

उसने बताया कि पार्सल पर 35800 रुपए का चार्ज लेगा। उसने हेमंत चौधरी नाम का खाता नंबर भेज दिया। उसने इस खाते में यह राशि भेज दी। राशि जमा करवाने के थोड़ी देर बाद प्रियंका का फोन आया और कहा कि पार्सल में अमरीकी डॉलर हैं, इसलिए इस पर 1लाख रुपए का टैक्स लगेगा। उसने यह राशि भी उसके द्वारा दिए गए खाते में डाल दी। 9 फरवरी को दोबारा से फोन आया और उसने कहा कि जो अमेरिकी डालर पार्सल से मंगवाएं हैं वह मिनी लान्ड्रिंग में आता है। इसलिए केस से बचने के नाम पर पहले तो 468000 और उसके बाद 268000 रुपए खाते में डलवा लिए। इसके बाद आरोपियों ने केस में फंसाने की धमकी देकर उससे कुल 3510809 रुपए हड़प लिए। पुलिस ने अज्ञात के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया था और इसकी जांच साइबर सैल के इंचार्ज डॉ. सुनील कुमार को सौंपी थी।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Recommended News

Related News

static