परियोजनाओं के निर्माण कार्य की गुणवत्ता पर किसी भी कीमत पर समझौता नहीं: दुष्यंत चौटाला

punjabkesari.in Thursday, Jul 08, 2021 - 08:40 AM (IST)

 

चंडीगढ़ (धरणी) : हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि लोक निर्माण (भवन एवं सडक़ें) विभाग द्वारा प्रदेश में भवन, सडक़, अस्पताल, खेल का मैदान या अन्य परियोजनाओं के निर्माण कार्य की गुणवत्ता पर किसी भी कीमत पर समझौता नहीं किया जाएगा, अगर कोई निर्माण एजेंसी या अधिकारी कोताही बरतेगा तो उसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उन्होंने निर्धारित समय से पहले कार्य करने वाली एजेंसियों को सम्मानित करने तथा देरी से कार्य पूरा करने वालों को जुर्माना लगाने के निर्देश दिए।

डिप्टी सीएम, जिनके पास लोक निर्माण(भवन एवं सडक़ें)विभाग का प्रभार भी है, ने आज यहां लोक निर्माण(भवन एवं सडक़ें)विभाग के अंतर्गत 50 करोड़ से अधिक कीमत की करीब तीन दर्जन चालू परियोजनाओं की समीक्षा की। बैठक में विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री आलोक निगम के अलावा अन्य वरिष्ठï अधिकारी तथा निर्माण एजेंसियों के प्रतिनिधि उपस्थित थे। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार जनता के प्रति जवाबदेह है और प्रदेश के लोगों की सुविधा के लिए सडक़, अस्पताल व अन्य सार्वजनिक उपयोग की परियोजनाएं बना रही है। उन्होंने लोक निर्माण (भवन एवं सडक़ें) विभाग के तहत निर्माणाधीन 34 परियोजनाओं की समीक्षा की।

श्री दुष्यंत चौटाला ने महेंद्रगढ़ जिला के कोरियावास गांव में बन रहे गवर्नमैंट मैडिकल कॉलेज के निर्माण कार्य की प्रगति रिपोर्ट लेते हुए कहा कि चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान विभाग से नए नियमों के तहत आर्किटेक्चरल-ड्राईंग को जल्द से जल्द फाइनल करके इसको अगले एक साल में अवश्य पूरा किया जाए। हिसार के निर्माणाधीन अंतर्राष्टीय हवाई अड्डा के वर्तमान रन-वे तथा टैक्सी-वे के विकास कार्य में तेजी बरतने के निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि इसके चौड़ाकरण की प्रक्रिया व अन्य लंबित कार्य 4 मई 2022 तक पूरा करें।

उन्होंने भारत के प्रथम स्वतंत्रता संग्राम के शहीदों की याद में अंबाला में बनाए जा रहे युद्घ-स्मारक के कार्य की विस्तार से समीक्षा की। इसमें निर्माणाधीन म्यूजियम, ओपन एयर थियेटर, ऑडिटोरियम, मैमोरियल टॉवर के पूरा करने में आ रही दिक्कतों को दूर कर मार्च 2022 तक पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने अंबाला कैंट में 100 बैड क्षमता से बढ़ाकर 200 बैड का सिविल अस्पताल करने के कार्य का भी अधिकारियों से फीडबैक लिया। इसी प्रकार, उन्होंने यहां स्टेडियम के अपग्रेडेशन के तहत सिंथेटिक ट्रैक तथा आर्टिफिसियल फुटबाल टर्फ के कार्य को जल्द पूरा करने के निर्देश देते हुए कहा कि नवंबर 2021 से पहले पूरा करके खेल विभाग को सौंप दिया जाएगा ताकि यहां खेलो-इंडिया गेम्स करवाए जा सकें। अंबाला शहर के सिविल अस्पताल को 200 बैड से बढ़ाकर 300 बैड क्षमता का करने तथा लघु सचिवालय में फेज-3 के प्रशासकीय खंड के निर्माण कार्य की भी समीक्षा की।

उपमुख्यमंत्री ने गुरूग्राम में बनाए जा रहे ‘टॉवर ऑफ जस्टिस’(न्यू ज्यूडिशियल कंपलेक्स) के ‘की-प्लॉन’ से लेकर अभी तक किए गए कार्यों का पिक्चर के माध्यम से अध्ययन किया और इसको जून 2022 तक फाइनल करने के निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि एस्केलेटर व अतिरिक्त पार्किंग की जल्द से जल्द स्वीकृति देकर कार्य में तेजी लाएं। उन्होंने आबकारी एवं कराधान विभाग के कार्यालय-भवन के निर्माण बारे भी अधिकारियों से जवाब-तलबी की।

श्री दुष्यंत चौटाला ने रेवाड़ी में जेल के नए भवन के निर्माण में चल रही धीमी गति पर नाराजगी जाहिर करते हुए एजेंसी व विभाग के अधिकारियों को फटकार लगाई और इसको 31 अक्तूबर 2021 तक कार्य पूरा करने के निर्देश दिए। सोनीपत में निर्माणाधीन ‘डॉ. बी.आर अंबेडकर नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी’ के कार्य की समय-समय पर समीक्षा किए गए जाने का असर यह हुआ कि आज की बैठक में निर्माण एजेंसी ने उक्त कार्य को निर्धारित अवधि तक पूरा करने का वादा किया। डिप्टी सीएम ने इसी प्रकार यमुनानगर के मुकंद लाल सिविल अस्पताल को 200 बैड की क्षमता का करने, पंचकुला में ‘हरियाणा स्टेट आर्कियोलोजिक्ल म्यूजियम’ के निर्माण, करनाल के घरोंडा में एनसीसी अकादमी के भवन, पीजीआई रोहतक में शिक्षकों के लिए बनाए जा रहे मकानों के निर्माण कार्य की समीक्षा करते हुए गवर्नमैंट मैडिकल कॉलेज जींद को जुलाई 2023 तक हर हाल में पूरा करने के निर्देश दिए।

श्री दुष्यंत चौटाला ने लोक निर्माण (भवन एवं सडक़ें)विभाग के अंतर्गत प्रदेश में बनाई जा रही सडक़ों, ओवरब्रिज, अंडरब्रिज आदि के चालू कार्यों की भी समीक्षा की। उन्होंने करनाल जिला में करनाल-मेरठ रोड़ को कुछ स्थानों पर फोर-लेन करने, कुछ स्थानों पर सिक्स-लेन करने तथा कुछ ओवरब्रिज के निर्माण कार्यों बारे निर्माण एजेंसी को निर्देश दिए कि उक्त सारा कार्य एक जनवरी 2022 तक पूर्ण हो जाना चाहिए। उन्होंने प्रस्तावित फरीदाबाद-ग्रेटर नोयडा रोड़ पर 630 मीटर लंबाई के यमुना-ब्रिज के निर्माण कार्य को इस वर्ष के अंत तक पूरा करने के लिए कहा।

डिप्टी सीएम ने भिवानी से खरक गांव तक रोड़ को फोर-लेन करने तथा रोहतक रोड़ को चरखी दादरी रोड़ से मिलाने के लिए भिवानी-बाईपास के निर्माण में तेजी लाने के निर्देश देते हुए कहा कि रास्ते में पडऩे वाली रेलवे लाइनों के ऊपर से ब्रिज बनाने आदि से संबंधित जो औपचारिकताएं हैं वह सभी रेलवे अधिकारियों से बैठक करके जल्द से जल्द स्वीकृति दिलवाएं। उपमुख्यमंत्री ने फोर-लेन का पिंजौर बाईपास के निर्माण तथा समालखा से अड्डा तक के रोड़ को चौड़ा करने, गांव खोजकीपुर के नजदीक यमुना नदी पर एच-एल ब्रिज बनाने,रेवाड़ी जिला के गांव पाली में फोर-लेन रेलवे ओवरब्रिज बनाने के कार्य की भी समीक्षा की।

उन्होंने हिसार में रेवाड़ी-भटिंडा रेलवे लाइन पर जिंदल चौक से सूर्य नगर तक रेलवे ओवरब्रिज के निर्माण में तेजी लाने के निर्देश देते हुए कहा कि उस क्षेत्र से बिजली विभाग से मिलकर बिजली की शेष लाइनों को जल्द से जल्द हटाया जाए। रोहतक शहर में कच्चा बेरी रोड़ पर टू-लेन एलिवेटिड रेलवे ओवरब्रिज बनाने,गुरूग्राम में दिल्ली-रेवाड़ी लाइन पर फोर-लेन रेलवे ओवरब्रिज बनाने, करनाल में दिल्ली-अंबाला रेलवे लाइन पर फोर-लेन रेलवे ओवरब्रिज बनाने,  रेवाड़ी जिला में रेवाड़ी-नारनौल रोड़ से रेवाड़ी- झज्जर रोड़ का लिंक रोड़ का निर्माण , सोनीपत-राठधना-नरेला रोड़ का अपग्रेड करने, गुरूग्राम में पुरानी दिल्ली-जयपुर रोड़ पर फ्लाइओवर तथा अंडरपास का निर्माण करने, गांव जठलाना के पास यमुना नदी पर एचएल ब्रिज बनाने, रोहतक में शीला बाइपास चौक पर फ्लाइओवर बनाने, कुरूक्षेत्र में गीता द्वार से कुरूक्षेत्र यूनिवर्सिटी के थर्ड गेट तक रोड़ को सिक्स-लेन करने के अलावा नांगल चौधरी के लॉजिस्टिक हब से सिक्स-लेन रोड़ बनाने के कार्य की समीक्षा करते हुए उक्त सभी कार्यों को निर्धारित अवधि में पूरा करने के निर्देश दिए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Recommended News

Related News

static