अब इस नए नाम से जाने जाएंगे सफाई कर्मी, दी जाएगी विशेष ट्रेनिंग

punjabkesari.in Sunday, Jan 05, 2020 - 12:52 PM (IST)

डेस्कः स्वच्छ भारत मिशन हरियाणा के कार्यकारी वाइस चेयरमैन सुभाष चंद्र ने कहा कि अब प्रदेश में सफाई कर्मी स्वच्छता दूत के नाम से जाने जाएंगे। इसके अलावा सफाई कर्मियों को जिला स्तर पर विशेष ट्रेनिंग देकर दक्ष भी किया जाएगा। यह जानकारी आज उन्होंने चंडीगढ़ सिविल सचिवालय में सफाई कर्मियों की बैठक के दौरान दी। उन्होंने हरियाणा सरकार की ओर से सफाई कर्मियों को उनके द्वारा किए जा रहे स्वच्छता कार्य के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने कहा कि सफाई कर्मियों ने साबित किया है कि दुनिया में नामुमकिन कुछ भी नहीं, सफाई कर्मी बिना किसी की प्रशंसा के चुपचाप अपना काम करते रहते हैं, उनके कार्य को देखते हुए प्रदेश में सफाई कर्मी अब स्वच्छता दूत के नाम से जाने जाएंगे।

सुभाष चंद्र ने कहा कि इनके बिना स्वछता अभियान की कल्पना नहीं की जा सकती ऐसे में इनकी कार्यक्षमता को बढ़ाने के लिए सफाई कर्मियों को जिला स्तर पर विशेष ट्रेङ्क्षनग देकर दक्ष किया जाएगा। जिस प्रकार से सैनिक देश की सीमाओं से दुश्मनों को दूर भगाते है, उसी प्रकार से सफाई कर्मी देश के अंदर से गंदगी रूपी राक्षस को भगाते हैं। सफाई कर्मी हर रोज प्रदेश को स्वच्छ बनाने के लिए लगातार कार्य करते हैं और उन्हीं के प्रयासों की बदौलत हरियाणा प्रदेश स्वच्छता के मामले में देश के अन्य प्रांतों से काफी आगे है। सुभाष चंद्र ने कहा कि हरियाणा में पहली बार सफाई कर्मचारियों की समस्याओं और सुविधाओं पर ध्यान दिया गया है, इसके अलावा केंद्र व राज्य सरकार ने सफाई कर्मियों के कल्याण के लिए अनेक प्रकार की योजनाएं बनाई हैं। सफाई कर्मियों को चाहिए कि वे इन योजनाओं की जानकारी प्राप्त कर अपने व अपने बच्चों के उज्ज्वल भविष्य के लिए इन योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ उठाएं।

राज्य सरकार द्वारा सफाई कर्मियों के हित में अनेक फैसले लिए है, जिनका फायदा सफाई कर्मचारियों को मिल रहा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत को स्वच्छ बनाने के लिए जो सपना संजोया है, उसे प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल पूरा करने की दिशा में स्वच्छ भारत अभियान को जन आंदोलन बनाकर चल रहे हैं। उन्होंने कहा कि स्वच्छता मिशन हम सबका सांझा मिशन है, जिसमें सभी के निरंतर प्रयास की भागीदारी होना बहुत ही जरूरी है, ताकि आने वाली पीढ़ी का जीवन सुखद व स्वच्छ हो।  विश्व स्वास्थ्य संगठन के आंकड़ों के मुताबिक भी जिन देशों में स्वच्छता पर ध्यान दिया जाता है वहां बीमारियों का प्रकोप बहुत कम होता है और उनके नागरिकों की औसत आयु भी अधिक होती है, ऐसे में हमें सफाई का सारा बोझ सफाई कर्मचारी पर न डालते हुए अपनी जिम्मेदारी भी समझनी चाहिए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static