अब गांव का रूख कर रहा कोरोना, एक सप्ताह में ढाई हजार संक्रमित, 27 मौत

punjabkesari.in Saturday, May 08, 2021 - 06:54 PM (IST)

महेंद्रगढ़ (योगेंद्र सिंह): दिल्ली-एनसीआर जैसे हालात अब दक्षिण हरियाणा के ग्रामीण एरिये में भी बनते नजर आ रहे हैं। हर रोज संक्रमितों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। कोरोना से जंग हारने वाले आंकड़े भी चौंकाने वाले हैं। जिले के ग्रामीण एरियों में पिछले एक सप्ताह में ढ़ाई हजार से अधिक संक्रमित मरीज सामने आए हैं, तो दो दर्जन से अधिक लोग कोरोना की जंग हार चुके हैं। इन आंकड़़ों ने प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग की नींद उड़ा दी है लेकिन गांव के लोग अभी भी लापरवाह बने हुए हैं। पुलिस या अधिकारियों के गांव में पहुंचने पर ही लोग घरों की ओर जा रहे हैं वरना वह गांव में आम दिनों की भांति ही भ्रमण कर रहे हैं।

दक्षिण हरियाणा की बात करें तो इस समय महेंद्रगढ़ जिला हॉट स्पॉट बना हुआ है। लगातार कोरोना का आंकड़ा बढ़ रहा है। यहां तक जेल के अंदर भी कोरोना कोहराम मचा रहा है। शहरों में स्थिति कुछ नियंत्रण में आ रही लेकिन गांव में यह बेलगाम होते जा रहा है। जिले के एक दर्जन गांव में कोरोना संक्रमितों की संख्या तेजी से फैल रही है। स्वास्थ्य अमला इन गांव में कोरोना का ग्राफ नीचे करने के लिए जुट गया है लेकिन उसके सकारात्मक परिणाम अभी तक सामने नहीं आए हैं। 

स्वास्थ्य विभाग एवं प्रशासनिक अधिकारी गांव में किन कारणों से संक्रमण फैल रहा है उसका अध्ययन कर रहे हैं। ताकि उसके अनुसार वहां पर कदम आगे बढ़ाए जाएं। पिछले एक सप्ताह से गांव में कोरोना के आंकड़ें लगातार बढ़ रहे हैं। इस दौरान ढ़ाई हजार से अधिक संक्रमित तो करीब 27 लोगों के कोरोना जंग हारने के आंकड़ें सामने आए हैं।

सीएमओ डॉ. अशोक कुमार कहते हैं कि लोगों को जागरूक करने का प्रयास किया जा रहा है। सैंपल भी अधिक लिए जा रहे हैं। कोविड-19 गाइड लाइन का पालन नहीं करने के कारण भी संभवत: गांवों में अधिक केस आ रहे हैं। अब वहां पर अतिरिक्ति टीम भेजी जा रहीं हैं। उम्मीद है कि जल्द ही स्थिति पर काबू पा लेंगे।

कोई हुक्का गुडग़ुड़ा रहा तो कोई ताशपत्ते खेलने में मशगूल
अधिकारियों का कहना है कि गांव में जिस प्रकार से आंकड़ें बढ़ रहे हैं उसको लेकर टीमें अब गांव की ओर लगातार जा रही हैं। सैंपलिंग के साथ ही यह भी देखा जा रहा है कि वहां संक्रमित केस बढऩे की वजह क्या है। देखने में आ रहा कि गांव में कोविड-19 गाइड लाइन का सही तरीके से पालन नहीं हो रहा। लोग एक जगह एकत्रित होकर ताशपत्ते खेल रहे तो कहीं हुक्का गुडग़ुड़ा रहे हैं। मास्क भी सही तरीके से नहीं लगा रहे, पुलिस आदि को देखकर मॉस्क लगा लेते हैं वरना वह जेब में रखा रहता है। शादी ही गांव में शादी-समारोह में भी सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन नहीं हो रहा है। अब अधिकारी इन पर ध्यान देकर लोगों को जागरूक करने का प्रयास कर रहे हैं।

यहां अधिक संक्रमित, जागरूकता का परिचय दें लोग
जिले के मांदी, खानपुर, मंढाणा, दौंखेरा, मूलोदी, शाहबाजपुर, दोस्तपुर, नांगर चौधरी, अटेली, कोसली, बाछौद, भूषण कला, फतेहपुर, कुंजपुरा, तिगरा, सराय, खोड़, दुबलाना, सिहमा, नसीबपुर, सलूनी, सिलारपुर, अकबरपुर नांगलिया, खामपुरा, डेरोली अहीर जैसे कई गांव में कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा है। नांगल चौधरी एवं अटेली में ही एक सप्ताह में 17 लोग कोरोना की जंग हार चुके हैं।

झोलाछाप व झाड़फूंक वाले दोषी
स्वास्थ्य अधिकारियों की सोच है कि गांव में यदि किसी को कोरोना लक्षण नजर भी आते हैं, तो वह हॉस्पिटल या चिकित्सक के पास नहीं जाते। यह लोग गांव के ही झोलाछाप या झाड़फूंक करने वालों के पास जाना बेहतर समझते हैं। अधिक तबीयत खराब होने पर जब तक हॉस्पिटल पहुंचते हैं, तो संक्रमण बहुत अधिक फैल जाता है। यही कारण हैं कि कई बार चाहकर भी चिकित्सक कुछ नहीं कर पाते।


(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Shivam

Recommended News

Related News

static