अब बिजली संकट भी छीन रहा रोजगार, बड़ी गिनती में गई नौकरियां

punjabkesari.in Monday, May 02, 2022 - 10:22 AM (IST)

डेस्क : हरियाणा इन दिनों बिजली संकट का सामना कर रहा है। वहीं बिजली संकट से इंडस्ट्री भी बेहाल है, जिससे रोजगार भी छीन रहा है। इसमें सामने आया कि इंडस्ट्री में उत्पादन 10 से 65% तक घट गया है तथा श्रमिकों को काम नहीं मिल रहा है। मालिकों ने कर्मचारियों को फैक्ट्रियों में आने से मना कर दिया है। ऐसे में कुछ प्रवासी श्रमिक अपने घरों को लौटने लगे हैं। वहीं, अघोषित बिजली कटों से इंडस्ट्री में उत्पादन लागत बढ़ गई है।

पानीपत जिले में टेक्सटाइल इंडस्ट्री में उत्पादन 65% कम हो गया है। स्पिनिंग मिल के 110 प्लांट में रोज 22 लाख किग्रा के बजाय 7.70 लाख किग्रा धागे बन रहे हैं। इनके सबके कारण 1.20 लाख कर्मचारियों के पास काम नहीं है।

फरीदाबाद जिले में यूक्रेन-रूस में युद्ध से रॉ मेटेरियल 45% महंगा हुआ है। ऑटो इंडस्ट्री में उत्पादन 40% तक गिरा है। 15% कर्मचारियों के काम में कटौती की जा रही है। 

वहीं सोनीपत के कुंडली व राई क्षेत्र में उत्पादन 55% घट गया है। 2 लाख श्रमिकों में से 50 हजार के पास काम नहीं है। 

बहादुरगढ़ में जूता फैक्ट्रियों को जनरेटर पर चलाने से लागत 10% ज्यादा आ रही है। करीब 15 हजार श्रमिकों के पास काम नहीं है। 15% फैक्ट्रियों में अधिकतर काम बिजली की सप्लाई पर ही निर्भर है। एक्सपोर्ट पर अभी असर कम है, क्योंकि फुटवियर उद्योग का यह ऑफ सीजन है।

गुड़गांव में रूस-यूक्रेन युद्ध से ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री का रॉ मेटेरियल महंगा और निर्यात प्रभावित हुआ। 20 लाख कर्मचारियों में से 2 लाख के पास काम नहीं है। जबकि बिजली 8 के बजाय 11 घंटे काटी जा रही है।


(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।) 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Recommended News

Related News

static