अब स्कूल की दीवारें बच्चों को देंगी सुरक्षा एवं बचाव के सुझाव

punjabkesari.in Wednesday, Jan 22, 2020 - 12:23 PM (IST)

सिरसा(हरभजन): स्कूली बच्चों की सुरक्षा को लेकर शिक्षा विभाग संजीदा नजर आ रहा है। पिछले कुछ समय में स्कूली बच्चों खासकर लड़कियों की सुरक्षा को लेकर कई सवाल उठते रहे हैं। स्कूली विद्यार्थी अक्सर कानूनी नियमों को लेकर भी इतने जागरूक नहीं होते। अब स्कूल की दीवारें जल्द ही बच्चों को सुरक्षा एवं बचाव के महत्वपूर्ण टिप्स देती प्रतीत होंगी। यही नहीं, दीवारों के माध्यम से विद्यार्थी 7 वचनों को भी आत्मसात करेंगे, जो उनके जीवन के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होंगे।

इसके लिए समग्र शिक्षा विभाग की ओर से सिरसा जिले के 839 सरकारी स्कूलों के लिए 4 लाख 18 हजार रुपए का फंड जारी किया गया है। इस राशि से स्कूल की दीवारों पर लाल या काले रंग का प्रयोग कर पेंटिंग बनाई जाएगी जिसमें 7 प्रतिज्ञा वचन लिखे जाएंगे। स्कूली विद्याॢथयों के साथ-साथ अध्यापकों को भी इन वचनों की शपथ दिलवाई जाएगी। 

वहीं स्कूलों में लगी सुझाव पेटी को नियमित रूप से चैक किया जाएगा और उस पर पेंटिंग के द्वारा महत्वपूर्ण टैलीफोन नंबर दर्ज किए जाएंगे। आपात स्थिति पैदा होने या जरूरत पढऩे पर बच्चे इन नम्बरों पर फोन कर अधिकारियों को घटनाक्रम या समस्या के बारे में अवगत करवा सकेंगे। 

7 वचन देंगे सुरक्षा कवच
विद्यालय के प्रतिदिन कार्यकाल के उपरांत विद्यालय की इमारत छोडऩे से पूर्व यह सुनिश्चित करेंगे कि कोई बच्चा विद्यालय परिसर में अंदर या बाहर तो नहीं रह गया है। दूसरे वचन में यह सुनिश्चित करेंगे कि छात्र, शिक्षक और कर्मचारी उसकी अनुमति से ही विभिन्न गतिविधियों हेतु छुट्टी के उपरांत विद्यालय में रुकें ।

तीसरे वचन में सुनिश्चित करेंगे कि सभी शिक्षक छात्रों की जरूरतों और ङ्क्षचताओं के प्रति संवेदशील रहेंगे। चौथे वचन में नियमित रूप से कम से कम सप्ताह में एक बार सभी छात्रों और शिक्षक से मिलेंगे और बातचीत करेंगे। 5वें वचन में विद्यालय में छेड़छाड़ व भयमुक्त, स्वस्थ एवं स्वच्छ वातावरण देंगे। छठे वचन में नियमित रूप से प्राकृतिक आपदाओं से बचाव के लिए निकासी अभ्यास करेंगे, वहीं सातवें वचन में पोक्सो-सुझाव पेटी में छात्रों से प्राप्त सुझाव एवं शिकायतों का नियमित रूप से निवारण किया करेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

vinod kumar

Recommended News

Related News

static