अब हरियाणावासियों को नहीं करना होगा बिजली संकट का सामना, बिजली विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव ने दी ये जानकारी

punjabkesari.in Tuesday, May 10, 2022 - 07:43 PM (IST)

चंडीगढ़(धरणी): लगातार डेढ़ महीने तक भारी बिजली संकट से जूझ रहे हरियाणा के लिए बेहद सुकून देने वाली खबर है। लगातार प्रयास करने के बाद आज प्रदेश में बिजली की कटौती नाम मात्र ही रह गई है। सोमवार को प्रदेश में कुल साढे 18 करोड़ यूनिट बिजली की सप्लाई की गई। मात्र 20 लाख यूनिटी में कटौती की गई है। यह जानकारी स्वयं बिजली विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव पीके दास ने दी है। उन्होंने बताया कि विभाग शहरी घरेलू सप्लाई बिना कटौती के देने की कोशिश कर रहा है। क्योंकि अदानी से मुंद्रा कंपलेक्स के सात आठ और नौ में हरियाणा सरकार का शेयर है जोकि यूनिट नंबर 7 में सोमवार रात 11 बजे से बिजली उत्पादन शुरू होने के बाद से 450 मेगावाट बिजली मिलनी शुरू हो गई है।

अगले हफ्ते यूनिट नंबर 8 और 9 शुरू हो जाएंगे। नए समझौते के अनुसार अदानी से 1100 मेगावाट बिजली मिलनी शुरू हो जाएगी। इसके साथ साथ सोलर ऊर्जा की खरीद को लेकर राजस्थान- गुजरात और मध्य प्रदेश से भी हमारे करार हुए हैं। इस साल में ही कुछ बिजली हमें आने की उम्मीद है। हम हाइडल पावर भी खरीद रहे हैं। जो पूरा साल हमें शाम को मिलेगी। गर्मी के दिनों में हमें दिन और रात लगातार सप्लाई मिलेगी। इस तरह से हमारी बिजली कंपनियां तीनों विकल्पों सोलर, हाइडल और थर्मल पावर पर काम कर रही हैं। दास ने बताया कि हरियाणा सरकार फिलहाल यमुनानगर में 750 मेगावाट का यूनिट लगाने का नीतिगत फैसला ले चुकी है। प्रदेश के मुख्यमंत्री ने भारत के बिजली मंत्री से हुई मुलाकात में भी इस बारे चर्चा की थी। हरियाणा के बाहर से बिजली खरीदने और प्लांट्स लगाए जाने के विकल्पों पर काम कर रहे हैं।

दास ने बताया कि पिछले साल अप्रैल-मई की इन्हीं तारीखों से हम 20- 25- 30 फ़ीसदी ज्यादा बिजली सप्लाई कर रहे हैं। आमतौर पर प्लानिंग के तहत 10 फ़ीसदी की बढ़ोतरी मानी जाती है। लेकिन 25 फ़ीसदी ज्यादा देने के बावजूद मांग बहुत अधिक दर्ज की गई है। अगर खेदड़ की यूनिट चल रही होती और अडानी से बिजली मिल रही होती, तो ऐसा संकट भी उत्पन्न नहीं होता। लेकिन इस माह हिसार की यूनिट ठीक होने के साथ-साथ हमने गर्मी के पूरे सीजन के लिए लगभग पूरे प्रबंध कर लिए हैं। स्तिथि बहुत जल्द बिल्कुल सुधार में होगी। खेदड़ प्लांट के लिए चीन से रोटर और अन्य कई स्पेयर पार्ट्स आ चुके हैं लेकिन कुछ स्पेयर पार्ट्स रह गए और शंघाई में एकदम लॉकडाउन फिर से लग गया। इस हफ्ते में वह बाय प्लेन आने की पूरी संभावना है। जिसके बाद बिजली सुधार में हमें काफी मदद मिलेगी।

सही लोड ना बताने वाले उपभोक्ताओं पर करेंगे रेड :पीके दास

दास ने बताया कि प्रदेश में बहुत से लोग अपने लोड के मुताबिक विभाग को जानकारी नहीं देते। इसका ज्यादा असर सर्दियों में देखने को नहीं मिलता। लेकिन गर्मियों में एयर कंडीशनर समेत अन्य सभी संसाधन इस्तेमाल किए जाते हैं। जिस कारण एकदम ट्रांसफार्मर पर लोड बढ़ता है और बार-बार ट्रिपिंग की समस्या आती है। यह दिक्कत ज्यादातर गर्मियों में देखने को मिलती है। इस कारण से दूसरों को भी अच्छे सप्लाई नहीं मिल पाती। हम ज्यादा ट्रिपिंग वाले क्षेत्रों में लोगों को लोड बड़वाने के लिए मौका भी देंगे और रेड भी करेंगे। दास ने बताया कि लगातार लाइन लॉस को कम करने के लिए हमें बहुत प्रयास किए हैं। इस कारण से जो लाइन लॉस एक जमाने में 35-36 फ़ीसदी था, 2021-22 में 14 फ़ीसदी से भी कम रह गया है। पंचकूला- गुड़गांव- करनाल जिलों में यह मात्र 4 से 6 फ़ीसदी है। हमने चोरी रोकने की व्यवस्था में सुधार किया है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vivek Rai

Recommended News

Related News

static