मौसम अलर्ट: अब दो दिन प्रचंड गर्मी का रेड अलर्ट, 45 डिग्री पहुंचेगा पारा

punjabkesari.in Tuesday, May 26, 2020 - 06:23 PM (IST)

सोनीपत (ब्यूराे): कोरोना वायरस को लेकर लॉकडाउन झेल रहे सोनीपत वासियों को अब लू के थपेड़े झेलने पड़ रहे है। अचानक बढ़ी प्रचंड गर्मी की वजह से मौसम विभाग ने दो दिनों के लिए सोनीपत जिले सहित दिल्ली-एनसीआर में रेड अलर्ट घोषित कर दिया है। लोगों को हिदायद दी गई है कि दोपहर के 1 बजे से लेकर शाम के 5 बजे तक घरों से बाहर न निकले। 

दरअसल, पिछले एक सप्ताह से तापमान में लगातार बढ़ोतरी होती जा रही है। वहीं दोपहर के समय चलने वाली तेज हवाओं ने लू का रूप धारण कर दिया है। जिसकी वजह से तपिश और अधिक बढ़ गई है। मंगलवार और बुधवार को लू का प्रकोप और अधिक बढ़ेगा। ऐसे में मौसम विभाग ने दिल्ली-एनसीआर में रेड अलर्ट घोषित किया है। 

मंगलवार को 44 डिग्री तो बूधवार को 45 डिग्री रहेगा पारा 
ज्येष्ठ माह में मौसम का मिजाज पूरी तरह से बदल गया है। मंगलवार को जहां दिन का अधिकतम तापमान 44 डिग्री दर्ज किया गया, जबकि न्यूनतम तापमान 27 डिग्री रहा। बुधवार को पारा 45 डिग्री तक पहुंच जाएगा। इसके अतिरिक्त 20 से 25 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से लू भी चली। ऐसे में दोपहर के समय घरों से बाहर निकले लोगों को जबरदस्त तपिश का सामना करना पड़ा। लू की तपिश शाम को सूर्य अस्त होने के बाद भी महसूस हुई। 

मई के अंत में मिल सकती है गर्मी से हल्की राहत 
मौसम विभाग के अनुमानों के अनुसार भले ही बुधवार तक लोगों को जबरदस्त गर्मी का सामना करना पड़े, परन्तु महीने के अंत में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से जिले में बरसात होने की 50 से 60 प्रतिशत तक की सम्भावनाएं बनी हुई है। ऐसे में तापमान में 6 से 8 डिग्री की गिरावट आ सकती है। जिसकी वजह से लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी। देश में इस बार मानसून 5 जून को दस्तक देगा। वहीं दिल्ली-एन.सी.आर. में 15 जून के आसपास प्री मानसून की बरसात हो सकती है। 

क्या कहते हैं मौसम विशेषज्ञ 
मौसम विशेषज्ञ डा. शर्मा ने बताया कि लू का प्रकोप बढऩे की सम्भावना है। ऐसे में लोगों को दोपहर के समय घर से बाहर निकलने से बचना चाहिए। वहीं कृषि उपनिदेशक अनिल सहरावत ने बताया कि मौसम के मिजाज के अनुसार फसलों की सिंचाई और बिजाई करने की सलाह दी है। 

(अगर आप केवल सोनीपत की ही खबरें पढऩा चाहते हैं तो लाईक करें Facebook पेज Sonipat Kesari)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

vinod kumar

Recommended News

Related News

static