यमुनानगर में पोषण माह समारोह का आयोजन, पोषण युक्त रेसेपीज की लगाई प्रदर्शनी

9/26/2021 1:14:31 PM

यमुनानगर (सुमित): महिला एवं बाल विकास विभाग की और से सितम्बर माह को पोषण माह के तौर पर मनाया जा रहा है। इसी कड़ी में शहरी और ग्रामीण का खंड स्तरीय पोषण माह समारोह हुआ। इसमें पूरे महीने जो गतिविधियां हुई उनका प्रस्तुतिकरण झलकियों के माध्यम से किया गया।

पोषण माह समारोह के इस कार्यक्रम के दौरान एक ओर पोषण युक्त रेसेपीज की प्रदर्शनी लगाई गई। वहीं पोषण युक्त दलों से पोषण सन्देश बनाये गए कार्यक्रम में बच्चों और महिलाओं द्वारा पोषण विषय पर नुक्कड़ नाटक कविता सन्देश और गिद्दा का भी प्रस्तुतिकरण किया। महिलाओं ने गिद्दा में बोलियां के माधयम से पोषण पर सन्देश दिया  की फ़ास्ट फूड को छोड़ स्वच्छ पौष्टिक आहार पर ध्यान दे। वही इस कार्यक्रम में सेल्फी स्टेण्ड  आकर्षण का केंद्र बना रहा।

महिला एवं बाल विकास परियोजना अधिकारी संतोष नैन ने बताया की पोषण अभियान माह की कड़ी में आज के पुरे माह की झलकियां प्रस्तुत करने का प्यास किया गया है। कार्यक्रम के दौरान गोद भराई और सेल्फी स्टेण्ड कार्यक्रम में मुख्य आकर्षण के केंद्र बने कार्यक्रम में उपस्थित गर्भवती महिलाओं को पौष्टिक सब्जियों और फलों से सजी लोहे की कढ़ाई भेंट की गयी और सभी को पौष्टिक आहार के लाभ बताये गए। संतोष नैन ने बताया की पौष्टिक आहार के लिए किसी भी प्रकार के महंगे उत्पादों की आवश्यकता नहीं है केवल सही मात्रा में सब्जियां फलाहार और दलों का सेवन करना चाहिए।

 वहीं मुख्यातिथि जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास सीमा प्रसाद ने बताया की महिलाएं अक्सर परिवार के पोषण पर तो ध्यान देती है पर अपने पोषण पर नहीं जिसके चलते उनका स्वास्थ्य प्रभावित होता है भोजन की थाली में तीन रंगों का पोषण उक्त आहार स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है कार्यक्रम में सजाई गयी सेल्फी स्टैंड पर महिलाओं ने खूब सेल्फियां ली स्टैंड पर पोषण के सुन्दर सन्देश दिए हुए थे रेस्पीज प्रतियोगिता और अन्य प्रतिभागियों को मुख्यातिथि द्वारा सम्मानित किया गया। कार्यक्रम के दौरान सुपरवईजर आंगनवाड़ी वर्कर और बच्चों के परिजन मौजूद रहे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Recommended News

static