रक्षा बंधन पर बहनों ने भाई से मांगा वचन...भाभी की उम्र ना हो 21 से कम

punjabkesari.in Sunday, Aug 22, 2021 - 04:17 PM (IST)

चंडीगढ़ (धरणी): लंबे समय से लाडो पंचायत के द्वारा लड़कियों की शादी की उम्र 21 वर्ष किए जाने की पैरवी करने वाले सुनील जागलान ने विडियो के माध्यम से बहनों से अपील की कि अबकी बार आप अपने भाइयों को राखी बांधते वक्त यह वचन लेना कि वो स्वयं भी 21 वर्ष से कम आयु की लड़की से शादी नहीं करेंगे और ना ही तुम्हारी होने देंगे । 

लाडो पंचायत में भाग लेने वाली लड़कियों ने बहादुरी दिखाते हुए पहली बार अपने भाई से यह वचन लिया कि वो 21 वर्ष से कम आयु की लड़की से घरवालों के कहने के बाद भी शादी नहीं करेंगे । करनाल की रहने वाली दीपा ने अपने भाई सचिन से इन शब्दों को कहते हुए वचन लिया और उसके भाई सचिन ने यह वचन दिया भी । 

इसी तरह भिवानी की प्रियंका ने अपने भाई को रक्षासुत्र  बांधते वक्त यह वचन लिया । लॉ की पढ़ाई कर रही पलवल की अंजू ने अपने भाइयों से यह वचन लिया और बताया कि जब हम कोर्ट में शपथ दिला सकते हैं तो यहां क्यों नहीं । यह अभियान लड़कियों को आज़ादी दिलवाएगा । मेरे भाइयों ने मेरी बात पर पूरी सहमति दी ।  लाडो पंचायत में लगातार भाग लेने वाल लड़कियां मन बना चुकी हैं कि वो ना तो स्वयं 21 वर्ष से कम उम्र में शादी करेंगी। ना ही अपने घर में 21 वर्ष से कम उम्र की बहु आने देगी । 
लाडो पंचायत में भाग लेने वाली लड़कियों ने जागरूकता की मशाल उठा ली है। जब तक सवैंधानिक तौर पर 21 वर्ष उम्र नहीं होती तब तक वो जागरूकता फैलाकर कम उम्र की लड़कियों की शादी रोकेगी ।  

PunjabKesari
लाडो पंचायत के संयोजक सुनील जागलान ने बताया कि सरकार को जल्द लड़कियों की शादी की उम्र 21 करके बहुत सी ख़राब होने वाली ज़िंदगियों को बचाना चाहिए । लड़कियों ने हरियाणा के अलावा पंजाब, दिल्ली से भी ऐसे विडियो भेजे, जिससे अभियान के फैलाव का असर ज़मीनी स्तर पर नज़र आता है । 

बता दें कि सुनील जागलान द्वारा 4 ऑनलाइन लाडो पंचायत करवाई गई, जिसमें देश के अलग अलग अलग हिस्सों से लडकीयों ने भाग लेकर शादी की उम्र कम से कम 21 वर्ष करवाने की पैरवी की है ।इससे पहले भी सुनील जागलान के अभियान को अन्तर्राष्ट्रीय व राष्ट्रीय स्तर पर अपनाया गया है । प्रधानमंत्री व राष्ट्रपति द्वारा इनके महिला सशक्तिकरण के अभियानों की तारीफ़ की गई है ।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Recommended News

Related News

static