डेढ़ करोड़ ठगने वाला कबूतरबाज को किया काबू, चिटफंड कंपनी के जरिए करता था ठगी

punjabkesari.in Friday, Aug 20, 2021 - 05:34 PM (IST)

 

रेवाड़ी (योगेंद्र सिंह): लोगों से चिटफंड कंपनी के जरिए ठगी करने के मामले में आज पुलिस के हाथ एक बड़ी सफलता लगी है। पुलिस ने डेढ़ करोड़ की ठगी करने वाले एक आरोपी को काबू किया है। आरोपी चिटफंड कंपनी का सहायक है जबकि कंपनी के सीएमडी एवं एमडी अभी भी पुलिस गिरफ्त से बाहर हैं। पुलिस पकड़ाए आरोपी ने व्यक्तियों को आपस में जोडक़र करीब ढ़ाई साल पहले ठगी की वारदात को अंजाम दिया था। आरोपी की पहचान सूरजगढ़ निवासी मनोज कुमार के रूप में हुई है। आरोपी करीब ढ़ाई साल से फरार चल रहा था।

दिल्ली रोड स्थित घीसा की ढाणी रहने वाले संदीप ने धारूहेड़ा चुंगी पर मोबाइल की दुकान व सैलून खोल रखा है। बीस सितंबर 2018 को उसकी मुलाकात दुकान पर आने वाले मंगतराम से हुई। मंगतराम ने खुद को श्योरगेन सोल्यूशन कंपनी का सीएमडी बताया था। उसने संदीपक को जारी थी कि उनकी कंपनी स ुअर पालन का काम करती है। कंपनी में इनवेस्ट करने के बाद कई तरह के लाभी देते हैं। बावजूद संदीप उनकी बातों में नहीं आया लेकिन उनकी मंहगी गाड़ी एवं उनकी जीवन शैली देखकर वह लालच में आ गया।

मंगतराम के सहायक मनोज कुमार ने संदीपक को कंपनी में इनवेस्ट करने के कई प्लान बताए। शुरू में लाखों रुपए के प्लान बताए गए जिनमें हर सप्ताह जमा की गई राशि पर पांच प्रतिशत ब्याज व नकदी जमा कराने पर एक गाड़ी देने का वादा किया। साथ ही उसे बताया कि यदि वह अपने नीचे कुछ और व्यक्ति को जोड़ेगा तो उसे ओर भी अधिक फायदा होगा। इस प्रकार वह शातिरों के जाल में डेढ़ करोड़ रुपए के प्लान में फंस गया। इस प्लान में उसे क्रेटा गाड़ी व अनय लोक लुभावन ऑफर किए गए थे। संदीप ने पहले खुद पचास लाख रुपए जमा किए फिर पिता रमेश कुमार के नाम से नई आईडी बनाकर 16 लाख ओर जमा कर दिए।अपने दोस्त मनोज से 6 लाख रुपए जमा कराने के अलावा अपनी दुकान पर काम करने वाले नौकरों के नाम से भी कंपनी में पैसा जमा कराता चला गया।

इस प्रकार उसे डेढ़ करोड़ रुपए जमा कर दिए। शुरूआत में उसे दस लाख फिर पांच लाख रुपए दिए गए फिर कुछ हाथ नहीं लगा। शातिर ठगों से उसका संपर्क ही टूट गया। जब ठगी का अहसास हुआ तो वह मंगतराम के पास पहुंचा लेकिन उन्होंने पैसे देने से साफ इंकार कर दिया। इसके बाद संदीप ने पुलिस में मामला दार्ज कराया। तभी से पुलिस आरोपियों की गिरफ्तारी की कोशिश कर रही थी। अब उसके हाथ मनोज कुमार लगा है। पुलिस उससे अन्य लोगों की पूछताछ एवं ठगे गए पैसे की बरामदी का प्रयास कर रही है।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Recommended News

Related News

static