हरियाणा सरकार आदर्श गांव सूई से ‘वन ब्लॉक वन प्रोडक्ट’ योजना की शुरुआत करने को तैयार: डिप्टी CM

punjabkesari.in Thursday, Nov 18, 2021 - 10:08 AM (IST)

चंडीगढ़ (चन्द्रशेखर धरणी) : हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि प्रदेश सरकार भिवानी जिले के आदर्श गांव सूई को विकास की दिशा में और आगे ले जाते हुए उसे औद्योगिक विजन से जोड़ना चाहती है। दुष्यंत चौटाला ने घोषणा करते हुए सूई ग्रामवासियों के सामने प्रस्ताव रखा कि वे अपने गांव में ‘एक ब्लॉक एक उत्पाद’ योजना के तहत प्रोजेक्ट लगवा सकते है ताकि क्षेत्र के स्थानीय उत्पाद को नई पहचान मिले। उन्होंने कहा कि इसके लिए प्रदेश सरकार यहां 50 एकड़ में औद्योगिक क्लस्टर स्थापित करने को तैयार है, जो कि ‘वन ब्लॉक वन प्रोडक्ट’ योजना के तहत बनने वाला पहला क्लस्टर होगा। वे बुधवार को स्वप्रेरित आदर्श ग्राम योजना के तहत विकसित आदर्श गांव सूई के उद्घाटन समारोह में बोल रहे थे। इस कार्यक्रम में भारत के महामहिम राष्ट्रीय रामनाथ कोविंद ने शिरकत की।

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार की प्राथमिकता है कि राज्य में ज्यादा से ज्यादा उद्योगों को बढ़ावा दिया जाए। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ‘वन डिस्ट्रिक वन प्रोडक्ट’ योजना से एक कदम आगे बढ़ाते हुए ब्लॉक स्तर पर ‘वन ब्लॉक वन प्रोडक्ट’ योजना लेकर आ रही है और इससे छोटे उद्योगों को मजबूती मिलेगी। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि प्रदेश के 140 खंडों को औद्योगिक विजन के साथ जोड़कर ‘वन ब्लॉक वन प्रोडक्ट’ योजना के तहत लघु उद्योग स्थापित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत हरियाणा सरकार आदर्श ग्राम सूई में पहला औद्योगिक क्लस्टर लगाना चाहती है। डिप्टी सीएम ने कहा कि सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योगों के लिए सुविधाओं से लैस यह वन स्टॉप सेंटर होगा, जहां पैकेजिंग, शिपिंग आदि की सुविधाएं होगी और इससे यहां के छोटे उद्यमी गांव में बनने वाले अपने उत्पादों को विदेशों में भी बेच सके।

कार्यक्रम में उपमुख्यमंत्री ने अपने संबोधन में यह भी कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व मुख्यमंत्री मनोहर लाल के मार्गदर्शन हरियाणा में शुरू की गई आदर्श ग्राम योजना के तहत गांवों को विकसित करने के लिये आवश्यक विकास कार्य करवाए गए है। उन्होंने कहा कि सूई गांव निवासी जिंदल परिवार द्वारा अपने गांव को गोद लेकर उसमें करवाई जा रहे विकास कार्य सराहनीय है और समाज के लिए एक अच्छी पहल भी है। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि जिंदल परिवार की इसी पहल के आधार पर हरियाणा सरकार द्वारा स्वप्रेरित आदर्श ग्राम योजना भी शुरू की गई है।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।) 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Recommended News

Related News

static