खेड़का मुसलमान की कस्टोडियन जमीन घोटाले में तत्कालीन तहसीलदार गिरफ्तार

punjabkesari.in Thursday, May 05, 2022 - 02:49 PM (IST)

झज्जर(प्रवीन):  झज्जर जिले के अंतर्गत आने गांव खेड़का मुसलमान की कस्टोडियन जमीन घोटाले के मामले में लंबे समय से इंतजार के बाद, आर्थिक अपराध शाखा ने आरोपित तत्कालीन तहसीलदार को गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस  आरोपी को अदालत में पेशकर रिमांड पर लेने की तैयारी कर रही है।

एसपी वसीम अकरम ने प्रेसवार्ता में बताया कि आरोपी की रिमांड हासिल करने के बाद पूरे मामले की जांच की जाएगी। एसपी अकरम ने बताया कि इस जमीन घोटाले के मामले में पुलिस ने तीन आरोपियें को गिरफ्तार किया था। उन्होने बताया कि जिले के गांव खेड़का मुसलमान में करीब 16 कनाल 8 मरले जमीन का अवैध रूप से रजिस्ट्रेशन किया गया था। इस मामले का खुलासा उस समय हुआ जब एक शिकायतकर्ता ने आरटीआई के माध्यम से इस जमीन की जानकारी मांगी। इसके बाद इसकी शिकायत पुलिस को दी गई। पुलिस मामला दर्ज कर जांच में जुटी हुई हैं।

आरटीआई के माध्यम से हुआ मामले का खुलासा

शिकायतकर्ता सुरेश ने बताया कि उसकी जमीन के साथ लगती हुई 16 कनाल व 8 मरले भूमि ग्राम पंचायत व कस्टोडियन विभाग की है। इस जमीन पर उनका परिवार पिछले करीब 50 साल से काश्त कर रहा है। मार्च 2021 में उस जमीन को देखने के लिए कुछ लोग आए तो उन्हे पता चला कि जमीन बेचने की तैयारी चल रही है। जांच की तो पता चला कि सब-रजिस्ट्रार बहादुरगढ़ के कार्यालय में 23 मार्च 2001 को इस जमीन का पंजीकरण हो गया था, जिसका इंतकाल 20 साल बाद करवाया गया। हैरान करने वाली बात है कि सरकार की तरफ से इस जमीन की कोई नीलामी नहीं हुई। जो पंजीकरण बताया जा रहा है, उसका कस्टोडियन विभाग में रिकार्ड तक नहीं हैं। उन्होने बताया कि जब इस जमीन से संबंधित लिखित जानकारी मांगी गई तो कर्मचारियों ने देने से मना कर दिया। शिकायतकर्ता के आरोप के अनुसार 17 जून 2021 को फर्जी तरीके से इस जमीन का इंतकाल किया गया है। इसके बाद सुरेश ने आरटीआई से इस जमीन का रिकार्ड मांगा। इसी बीच 27 जून 2021 को एडीसी कार्यालय स्थित तहसीलदार (बिक्री) कार्यालय में आग लग गई, जिसमें रिकार्ड जलने का बहाना बनाया गया। जबकि यह रिकार्ड जानबूझकर जलाया गया है, ताकि इस कस्टोडियन जमीन का रिकार्ड ना देना पड़े। एसपी ने आरोपी तत्कालीन तहसीलदार को रिमांड पर लेकर ही पूरे मामले की सच्चाई सामने  लाने की बात कही है। उन्होंने कहा कि यह भी स्पष्ट हो चुका है कि झज्जर के तहसील कार्यालय में जो आग रिकार्ड रूम में लगी थी, वह भी योजनाबद्ध तरीके से ही लगाई गई थी।


(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vivek Rai

Recommended News

Related News

static