हिसार के ग्रामीण क्षेत्र की हर CHC में पहुंचे ऑक्सीजन कंसंट्रेटर: दीपेन्द्र हुड्डा

punjabkesari.in Wednesday, Jun 02, 2021 - 03:39 PM (IST)

चंडीगढ़ (चन्द्र शेखर धरणी): राज्य सभा सांसद दीपेन्द्र हुड्डा ने प्रदेश के स्वास्थ्य व जिला चिकित्सा अधिकारियों के परामर्श पर हिसार जिले के लिये बताई गई आवश्यकता के अनुसार अपनी तरफ से 12 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर वितरित किये। ये ऑक्सीजन कंसंट्रेटर ग्रामीण इलाकों की सभी CHC हांसी में 2, CHC बरवाला में 2, CHC उकलाना में 2, CHC नारनौंद में 2, CHC आदमपुर में 1, CHC सिसवाड़ा में 1, CHC सिसाय में 1, CHC मंगाली में 1 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर दिए गए। अब तक प्रदेश की अलग-अलग सीएचसी और सामान्य अस्पतालों में अभी तक 100 से ज्यादा ऑक्सीजन कंसंट्रेटर वितरित किये जा चुके हैं। दीपेन्द्र हुड्डा ने कहा कि ये ऑक्सीजन कंसंट्रेटर ग्रामीण इलाक़ों में कोरोना रोगियों को राहत देंगे और तीसरी लहर के सामना करने के लिए सहायक होंगे। 

दीपेन्द्र हुड्डा पूरे हरियाणा के ग्रामीण अंचलों और छोटे कस्बों की सीएचसी में ऑक्सीजन कंसंट्रेटर पहुंचाने की मुहिम में लगे हैं। उन्होंने प्रदेश के स्वास्थ्य सचिव और विभिन्न जिलों के मुख्य चिकित्सा अधिकारियों से बात करके ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की आवश्यकता की जानकारी ली। स्वास्थ्य अधिकारियों ने हर जिले के हिसाब से ग्रामीण और छोटे कस्बों की CHC के लिये ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की जो जरूरत बताई, उस हिसाब से दीपेन्द्र हुड्डा ने तुरंत इन्हें मंगवाकर बंटवाने का काम शुरू करा दिया। पूरे प्रदेश में अब तक वितरित 100 से भी ज्यादा ऑक्सीजन कंसंट्रेटर ग्रामीण इलाकों के लिये कोरोना की दूसरी और तीसरी लहर का मुकाबला करने में सहायक होंगे। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण ने गाँव-गाँव तक अपनी पहुँच बना ली है ऐसे में जरूरी है कि गाँवों और छोटे कस्बों में मौजूद स्वास्थ्य केन्द्रों पर ऑक्सीजन की उपलब्धता हो और आपात स्थिति में कोरोना रोगी की जान पर कोई खतरा न हो। उन्होंने कहा कि हमारे पास संसाधन सीमित होने के बावजूद पूरी कोशिश है कि ग्रामीण इलाकों में कोरोना रोगियों को राहत मिल सके। 

कोरोना के इस संकट काल में पिछले करीब दो महीने से प्रदेश के कोने-कोने में टीम दीपेंद्र के वालंटियर लगातार मेहनत करते हुए दिन-रात प्रयासरत हैं। टीम दीपेन्द्र द्वारा प्रदेश के विभिन्न जिलों में ऑक्सीजन, दवाईयां, हॉस्पिटल बेड उपलब्ध कराना, मास्क व सैनीटाईजर वितरण, गाँव, कस्बे, मोहल्ले का सैनीटाईजेशन, दीपेंद्र रसोई, टिफिन सेवा के जरिये होम आइसोलेशन में रहने वाले मरीजों के लिए घर पर व जरूरतमंदों को भोजन के वितरण का काम भी लगातार जारी है। कई जिलों में टीम के साथियों द्वारा अस्पतालों में कोरोना संक्रमित मरीज़ों के लिए भोजन का प्रबंध भी किया जा रहा है। 


उन्होंने बताया कि लगातार दूसरे साल भी कोरोना महामारी की चोट ने आम गरीब और रोज़ कमाने-खाने वालों के सामने बड़ी मुश्किल पैदा कर दी है। एक तरफ काम-धंधे बंद हैं तो दूसरी तरफ तेज़ गति से बढ़ती बेरोज़गारी से बड़ी संख्या में लोगों की आजीविका पर संकट छाया हुआ है। ऐसे में पूरे सेवाभाव से हरियाणा के कोने-कोने में टीम दीपेन्द्र के वालंटियर लोगों को भोजन आदि भी मुहैया करा रहे हैं। टीम दीपेन्द्र का एक ही ध्येय है कि कोई भूखे पेट न सोये। अपने काम को करते हुए टीम दीपेन्द्र द्वारा मास्क पहनने, सोशल डिस्टेंसिंग सहित प्रशासन द्वारा दिए गए दिशा-निर्देशों का पूरा ख्याल रखा जाता है साथ ही दूसरों को भी ऐसा करने की सलाह दी जाती है। 

इस दौरान प्रमुख रूप से पूर्व मंत्री सुभाष गोयल, पूर्व विधायक राम निवास घोडेला, पूर्व विधायक नरेश सेलवाल, संजय गौतम (कुलदीप बिश्नोई के प्रतिनिधि) धरमबीर गोयत, जयदीप धनखड़, ओमप्रकाश पंघाल, उम्मेद लोहान, सुमन शर्मा, तेजबीर पुनिया, तेलूराम जांगड़ा, राजेश कसानिया, रोहताश नेहरा, योगेन्द्र योगी, जस्सी पेटवाड, भूपेंद्र कसानिया, छत्रपाल सोनी, रणदीप लोहान, सत्याबाला मालिक, प्रदीप कोहली, अमरजीत डंगा आदि मौजूद रहे।   
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Recommended News

Related News

static