अनाज मंडी में धान की खरीद हुई शुरु, लेकिन राइस मिलर साथ नहीं

punjabkesari.in Monday, Sep 28, 2020 - 12:36 PM (IST)

करनाल (केसी आर्या): सरकार की नोटिफिकेशन के बाद करनाल की अनाज मंडी में धान की खरीद शुरू हो गई है, लेकिन समस्या ये है कि खरीद के वक्त कोई भी राइस मिलर्स साथ नहीं है। ऐसे में धान की खरीद तो हो जाएगी, लेकिन उसका उठान नहीं होगा और ज्यादा समय मंडी में धान पड़ी रहने के चलते धान काली हो जाएगी। जिसका नुकसान आढ़ती और किसान को उठाना पड़ेगा।

PunjabKesari, haryana

लंबे इंतजार के बाद आखिरकार मंडी में सरकारी धान की खरीद शुरू हो ही गई, लेकिन किसान और आढ़ती अभी भी मुश्किल हालात से गुजर रहा है, वो परेशान है। परेशानी इस बात की है कि अगर धान की खरीद सरकार ने कर भी ली तो इसे उठाएगा कौन, क्योंकि राइस मिलर्स की अभी भी सरकार के साथ तनातनी चल रही है।

अगर मंडी से ये धान 2 दिन तक खरीद के बाद नहीं उठी तो फिर काली पड़ जाएगी, उसके बाद राइस मिलर्स की तरफ से ये धान ली नहीं जाएगी और उसका ठीकरा आढ़ती और किसान पर पड़ेगा। मंडी में खरीद के दौरान फूड सप्लाई विभाग और मार्केटिंग बोर्ड के अधिकारी तो नज़र आए, पर राइस मिलर्स ना होने के कारण किसानों और आढ़तियों में गुस्सा बरकरार था। 

PunjabKesari, haryana

वहीं किसानों और आढ़तियों में इस बात का भी गुस्सा था कि मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर सरकार की तरफ से कहा गया है कि 1 एकड़ से 27-28 क्विंटल ही धान की खरीद करेंगे, जबकि औसतन 1 एकड़ में धान की 32-35 क्विंटल निकल रही, बाकी धान किसान कहां लेकर जाए। ऐसे में भले ही धान की खरीद शुरू हो गई हो, लेकिन किसानों की परेशानी यूं ही बरकरार है। देखना ये होगा कि इसका समाधान कैसे निकलता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vinod kumar

Recommended News

Related News

static