प्रधानमंत्री एक्सीलेंस अवार्ड स्वानिधि योजना के लिए पंचकूला का चयन

punjabkesari.in Monday, Mar 07, 2022 - 09:21 PM (IST)

चंडीगढ़ (धरणी) : पूरे भारत के अंदर प्रधानमंत्री एक्सीलेंस अवार्ड के लिए स्थानीय निकाय विभाग के एनयूएलएम के तत्वाधान में चलने वाली स्कीम प्रधानमंत्री स्वानिधि योजना में हरियाणा के एकमात्र जिले पंचकूला को शॉर्टलिस्ट किया गया है। पंचकूला में एनयूएलएम की स्कीम का संचालन नगर निगम पंचकूला के आयुक्त धर्मवीर सिंह  तथा जिला उपायुक्त महावीर कौशिक के नेतृत्व में होता है। नगर निगम में प्रधानमंत्री के इस ड्रीम प्रोजेक्ट के सुपर विजन असिस्टेंट प्रोजेक्ट ऑफिसर अक्षिल धरणी देखते हैं।

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा कोविड-19 की लहर के बाद गरीब लोगों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए प्रधानमंत्री  स्वानिधि योजना की शुरुआत की गई थी प्रधानमंत्री सुनिधि योजना के तहत पथ विक्रेताओं को दो किस्तों में आर्थिक लोन रूपी मदद दी जाती है। पहली किस्त में ₹10000 तथा दूसरी किस्त में ₹20000 देने का प्रावधान इस योजना के तहत रखा गया है। स्वानिधि योजना के तहत पथ विक्रेताओं को बिना गारंटी के आर्थिक ऋण दिया जाता है। पीएम की सोच हमेशा रही है कि कैशलेस व्यवस्था करें । पी एम के इस विजनरी कार्यक्रम के तहत पंचकूला नगर निगम में एनयूएलएल के अधीन कार्यरत असिस्टेंट प्रोजेक्ट ऑफिसर अक्षिल धरणी के कड़े प्रयासों से 1027 गरीब लोगों को पूर्णतया डिजिटल सेवा के तहत प्रशिक्षण दिया गया तथा उन्होंने पूरी ट्रांजैक्शन डिजिटलाइजेशन के माध्यम से की।उपयुक्त महावीर कौशिक ने अक्षिल धरणी की कड़ी मेहनत के लिए उनकी सराहना की है।

नगर निगम पंचकूला के आयुक्त धर्मवीर तथा जिला उपायुक्त महावीर कौशिक के द्वारा समय समय-समय पर इस संबंध में मीटिंग्स भी ली गई। पंचकूला के अंदर पथ विक्रेताओं को आर्थिक रूप से सफल बनाने के लिए एनयूएलएम की स्कीम को पूर्णतया डिजिटलाइजेशन के साथ कार्यनिव्वनन्त करने के मद्देनजर पूरे हरियाणा में से एक मात्र नगर निगम पंचकूला का चयन किया गया।

पंचकूला जिला उपायुक्त महावीर कौशिक व उनकी टीम द्वारा स्वानिधि योजना में आज राष्ट्रीय स्तर पर प्रेजेंटेशन भी दिखाई गई। प्रेजेंटेशन के अंदर जिला उपायुक्त महावीर कौशिक ने एक वेंडर राम लखन को भी विशेष रूप से बुला रखा था। राम लखन की सफलता की कहानी इस प्रेजेंटेशन में प्रमुख रूप से दिखाई गई।

राम लखन की प्रेजेंटेशन में दिखाया गया कि इसने अभी तक 15 सौ से अधिक डिजिटल माध्यम से ट्रांजैक्शन किए हैं तथा स्कोर लगभग साडे ₹800 का कैशबैक भी प्राप्त हुआ है। राम लखन जूस की रेहड़ी सेक्टर 16 पंचकूला में लगाता है । प्रेजेंटेशन जो राष्ट्रीय स्तर पर एक उच्च स्तरीय टीम को दिखाई गई इसमें पंचकूला के उपायुक्त महावीर कौशिक नगर निगम के आयुक्त धर्मवीर सिंह ,एपीओ अक्षिल धरनी तथा शिवम शर्मा,एनयूएलएम से दिशा छिब्बर,हार्दिक अरोड़ा,तथा मुख्यमंत्री सुशाशन सहयोगी पंचकूला सृष्टि शर्मा भी मौजूद थी।

जिलाधीश महावीर कौशिक में राम लखन की कार्यप्रणाली की सराहना करते हुए कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा कैशलेस ट्रांजैक्शन को बढ़ावा दिया जाता है। राम लखन में एक गरीब वाह मेहनत कश व्यक्ति होने के साथ-साथ जिस प्रकार से कैशलेस ट्रांजैक्शन को अपनाया है वह समाज में अन्य लोगों के लिए एक बेहतरीन उदाहरण है। जिला उपायुक्त महावीर कौशिक ने बताया कि ए पी ओ अक्षिल धरणी व इन की टीम के द्वारा अभी तक 100 से अधिक बैंकों में सुनिधि के कैंप लगाए जा चुके हैं। इस कड़ी में नगर निगम पंचकूला के कार्यालय में आम जनता को जागृत करने के लिए एक हेल्प डेस्क भी स्थापित किया हुआ है ताकि कोई भी जरूरतमंद व्यक्ति वहां पर पहुंचकर उचित मार्गदर्शन ले सके। हर मंगलवार को नगर निगम पंचकूला द्वारा अर्बन स्टेट स्ट्रीट वेनसडे भी मनाया जाता है जिसके अंदर जागृति अभियान विशेष रूप से चलाया जाता है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vivek Rai

Recommended News

Related News

static