पंचकूला को प्लास्टिक, अतिक्रमण और स्लम से मिलेगी मुक्ति, विस अध्यक्ष ने बनाई रणनीति

punjabkesari.in Wednesday, Jul 13, 2022 - 09:23 PM (IST)

पंचकूला (चंद्रशेखर धरणी): पंचकूला को प्लास्टिक मुक्त, अतिक्रमण मुक्त और स्लम मुक्ति बनाने के अभियान की समीक्षा करने के लिए हरियाणा विधान सभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने बुधवार को पंचकूला जिले के शीर्ष अधिकारियों के साथ बैठक कर कड़े दिशा-निर्देश दिए। बैठक में बड़े स्तर पर स्वच्छता अभियान शुरू करने का निर्णय हुआ है। इसके लिए 23 जुलाई को पंचकूला के पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस में बड़ी बैठक कर स्वयंसेवी संगठनों के साथ रणनीति बनाई जाएगी। 

पंचकूला शहर में 7 सरोकारों को सिरे चढ़ाने में जुटे विधान सभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने मेयर कुलभूषण गोयल और पंचकूला प्रशासन के शीर्ष अधिकारियों के साथ बैठक कर अतिक्रमण मुक्ति समेत अनेक सरोकारों के क्रियान्वयन का ब्योरा लिया। बैठक में अतिक्रमण हटाने के लिए ठोस दिशा-निर्देश देते हुए उन्होंने स्वच्छता अभियान को लेकर व्यापक चर्चा की। स्वच्छता अभियान की पूरी योजना बनाने के लिए 23 जुलाई को पंचकूला के पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस में बड़ी बैठक की जाएगी।  

बैठक के दौरान नगर निगम के आयुक्त धर्मवीर सिंह ने बताया कि बीती 1 जुलाई से पंचकूला को प्लास्टिक मुक्त घोषित किया गया था। नगर निगम और पुलिस की टीमें शहर की प्रत्येक मार्केट में जाकर औचक छापेमारी कर रही हैं। बीते 12 दिन में 1260 छापेमारी की गईं। इन छापामारी के दौरान 318 चालान किए गए। हरियाणा प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी वीरेंद्र पूनिया ने बताया कि बच्चों को स्वच्छता और प्लास्टिक के प्रति जागरूक करने के लिए स्कूलों में अभियान शुरू किया गया है। सुबह की प्रार्थना सभाओं में विशेष वक्ता भेज कर व्याख्यान करवाए जा रहे हैं। 

विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने कहा कि गैरकानूनी रूप से प्रयोग होने वाले प्लास्टिक उत्पादों के निस्तारण के भी समुचित प्रबंध करने होंगे। उन्होंने जब्त किए गए सामान को क्रश करने के लिए मशीन खरीदने के भी निर्देश दिए हैं।   इसके लिए एक तरफ बड़े स्तर पर जागरूकता अभियान चलेगा तो दूसरी ओर चालान करने के लिए प्रशासनिक स्तर पर योजना बना ली गई है। इसके लिए प्रत्येक वार्ड का एक नोडल अधिकारी नियुक्त होगा। विस अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने स्पष्ट हिदायत दी है कि यह सफाई अभियान औपचारिकता निभाने या फोटो खिंचवाने तक सीमित न रह जाए। इसका असर धरातल पर दिखाई देना चाहिए।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

 

 

 

 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vivek Rai

Recommended News

Related News

static