हरियाणा में नए डीजीपी का पैनल तैयार, पहली बार पांच की बजाए सात आईपीएस किए शामिल

punjabkesari.in Saturday, Jul 03, 2021 - 07:55 PM (IST)

चंडीगढ़ (धरणी): हरियाणा पुलिस को बहुत जल्द नया डीजीपी मिलेगा। गृह सचिव ने सात आईपीएस अधिकारियों का पैनल बनाकर सरकार को भेज दिया है। इस पैनल में से तीन आईपीएस के नामों पर सहमति जताकर यूपीएससी द्वारा सरकार को भेजी जाएगी। सरकार अपनी इच्छानुसार तीन में से किसी एक को हरियाणा पुलिस की कमान सौंपेगी। 

हरियाणा के पुलिस महानिदेशक मनोज यादव ने पिछले महीने आईबी में वापस जाने की इच्छा जताई थी। प्रदेश सरकार ने नाटकीय घटनाक्रम में मनोज यादव के आवेदन को स्वीकार करते हुए नए डीजीपी की नियुक्ति तक मनोज यादव को इसी पद पर बने रहने के लिए कहा था। गृह मंत्री अनिल विज के निर्देश के बाद प्रदेश के गृह सचिव राजीव अरोड़ा ने सात आईपीएस अधिकारियों का एक पैनल बनाकर सरकार को भेज दिया है।

हालांकि आमतौर पर यूपीएससी को भेजे जाने वाले पैनल में पांच संभावित अधिकारियों का नाम शामिल होता है, लेकिन हरियाणा ने वरिष्ठता के आधार पर सात आईपीएस अधिकारियों का नाम शामिल किया है। जिनमें से दो अधिकारी अगले माह सेवानिवृत्त होने जा रहे हैं।

हरियाणा कैडर में इस समय सबसे वरिष्ठ 1984 बैच के आईपीएस एसएस देसवाल हैं। देसवाल सितंबर 2018 से केंद्र में प्रतिनियुक्ति पर हैं। वह इस समय आईटीबीपी के महानिदेशक हैं। दूसरे नंबर पर 1986 बैच के आईपीएस के सिंधू हैं। यह दोनों अधिकारी अगस्त माह में सेवानिवृत्त हो जाएंगे। ऐसे में इनका नाम केवल वरिष्ठता के आधार पर ही पैनल में शामिल किया गया है।

नियमानुसार जिस आईपीएस की कम से कम छह माह की नौकरी बकाया है वही डीजीपी तैनात हो सकता है। इसके बाद पैनल में 1988 बैच के आईपीएस पीके अग्रवाल का नाम सबसे उपर है। इसके अलावा 1989 बैच के आईपीएस मोहम्मद अकील तथा आरसी मिश्रा के अलावा 1990 बैच के आईपीएस शत्रुजीत कपूर और देशराज सिंह का नाम शामिल है।

गृह सचिव द्वारा बनाए गए पैनल को अपनी सहमति के साथ मुख्यमंत्री को भेंजेंगे। मुख्यमंत्री मनोहर लाल इस फाइल को देखने के बाद सीएमओ के माध्यम से यूपीएससी को भेजा जाएगा। जहां से वापस तीन नाम आएंगे। इसके बाद सरकार यूपीएससी द्वारा भेजे गए तीन नामों में से किसी एक को हरियाणा का डीजीपी लगाएगी।
 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vinod kumar

Recommended News

Related News

static