मर्ज हुए बैंकों के खातों में नहीं आ रही पैंशन, हजारों बुजुर्ग परेशान

punjabkesari.in Wednesday, Jan 13, 2021 - 08:25 AM (IST)

पानीपत : देश में जिन बैंकों को मर्ज कर दिया गया है उन बैंकों के खाताधारकों की बुढ़ापा, विधवा व दिव्यांग पैंशन बैंक खातों में नहीं आ रही है। इस बारे में बुजुर्ग कई बार समाज कल्याण विभाग व बैंक में चक्कर काटकर थक चुके हैं। शांति नगर निवासी श्याम सुंदर भाटिया, रामदास राजरानी व अन्य कई बुजुर्गों ने बताया कि उनके खाते में अभी तक दिसम्बर माह की पैंशन नहीं आई है। इस बारे में वह कई बार समाज कल्याण विभाग में जा चुके हैं।

श्यामसुंदर भाटिया व अन्य कई वरिष्ठ नागरिकों ने बताया कि जब संबंधित बैंक में गए तो बैंक के कर्मचारियों ने कहा कि जो बैंक उनके बैंक में मर्ज हुआ है उसके खाते बैंक के कर्मचारी ही उन्हें सौंपेंगे, इसके बाद खाते में पैंशन आ जाएगी। श्यामसुंदर भाटिया ने कहा कि यदि सरकार ने एक बैंक को दूसरे बैंक के साथ जोड़ा है तो इस प्रकार की समस्या नहीं आनी चाहिए। बैंकों को खातों का बदलाव भी पहले ही करना चाहिए था। पैंशन बुजुर्गों का एक बड़ा सहारा होती है लेकिन यह समय पर नहीं आएगी तो इससे हजारों उनका परेशान होना लाजिमी है।

विभाग में जाते हैं तो दे देते हैं चंडीगढ़ का नंबर
जिस प्रकार देना बैंक बैंक ऑफ बड़ौदा में मर्ज हो गया इसी प्रकार अन्य कई बैंक भी एक-दूसरे बैंक में मर्ज हुए हैं। जिनके खाते इन बैंकों में थे उन बुजुर्गों की पैंशन अभी तक खातों में नहीं आई है जिनकी संख्या करीब 10,000 बताई जा रही है। जब बुजुर्ग महिला व पुरुष कार्यालय में जाते हैं तो उन्हें चंडीगढ़ विभाग का नंबर दे दिया जाता है। जहां फोन करने पर पूछा जाता है तो वहां से जवाब मिलता है कि आप अपने बैंक में जाकर बात कीजिए और जब बैंक में जाकर बात की जाती है तो कहते हैं कि मर्ज हुआ बैंक पूरा रिकॉर्ड भेजेगा तभी आपके खातों में पैंशन आएगी।

बुजुर्गों को कुछ बैंकों के माध्यम से पैंशन नहीं मिलने की जांच करवाई जाएगी। संबंधित बैंक व विभाग को बुजुर्गों से संबंधित कोई समस्या है तो उसे तुरंत दूर करना चाहिए। कहीं पर कोई परेशानी है तो उसे दूर करवा जाएगा। किसी प्रकार से किसी को परेशानी नहीं होने दी जाएगी।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Manisha rana

Recommended News

Related News

static