PGI रोहतक में कोवैक्सीन के ह्यूमन ट्रायल से जुड़ेंगे लोग, जीरो डोज से शुरू किया जाएगा ट्रायल

punjabkesari.in Saturday, Jul 04, 2020 - 09:12 AM (IST)

चंडीगढ़ (अर्चना सेठी) : पी.जी.आई. रोहतक को कोवैक्सीन के ह्यूमन ट्रायल के लिए चुना गया है। देश के 11 चिकित्सा संस्थानों समेत पी.जी.आई. रोहतक में वैक्सीन का असर देखने के लिए 7 जुलाई से ट्रायल शुरू किए जाएंगे। यह ट्रायल दो फेज में किया जाएगा। हरियाणा में पहले फेज में 50 लोगों को कोवैक्सीन के इंजैक्शन दिए जाएंगे, उसके बाद दूसरे फेज में अगले 50 लोगों को ट्रायल का हिस्सा बनाया जाएगा। 

ट्रायल शुरू करने से पहले वैक्सीन की सेफ्टी भी चैक की जाएगी। सेफ्टी के अंतर्गत ट्रायल के लिए एनरॉल किए गए व्यक्ति को जीरो डोज से वैक्सीन दी जाएगी। 0.3 माइक्रोग्राम कोवैक्सीन की डोज इंजैक्ट करने के बाद देखा जाएगा कि वैक्सीन की वजह से व्यक्ति में किसी तरह के साइड इफैक्ट तो नहीं आए। इंजैक्शन सेफ पाए जाने के बाद व्यक्ति को 14 दिनों के बाद बाकी 0.3 माइक्रोग्राम की डोज दी जाएगी। व्यक्ति को वैक्सीन देने से पहले हिपेटेसिस बी, एच.आई.वी., ब्लड हिमोग्राम टैस्ट, लीवर और किडनी से संंबंधित टैस्ट भी किए जाएंगे।

व्यक्ति के हैल्दी पाए जाने के बाद ही उसे जीरो डोज से ट्रायल के साथ जोड़ा जाएगा। जीरो डोज देने के बाद व्यक्ति का ब्लड टैस्ट किया जाएगा और दूसरा ब्लड टैस्ट 28वें दिन में किया जाएगा। वैक्सीन की वजह से अगर व्यक्ति के खून में एंटीबॉडीज की मात्रा चार गुणा बढ़ती है तो वैक्सीन को रामबाण मान लिया जाएगा। उसके बाद दूसरे फेज का ट्रायल शुरू किया जाएगा और बाकी के 50 लोगों को ट्रायल के साथ जोड़ा जाएगा। 

देश में 1,125 लोगों पर वैक्सीन के असर को देखना है 
पी.जी.आई. रोहतक के फार्माकोलॉजी विभाग की एक्सपर्ट प्रो. सविता वर्मा का कहना है कि हैदराबाद की भारत बायोटैक कंपनी और आई.सी.एम.आर. ने मिलकर वैक्सीन को तैयार किया है। वैक्सीन में कोरोना वायरस की इनक्टिवेटेड फार्म है। ह्यूमन ट्रायल को तेज गति से आगे बढ़ाना है ताकि 15 अगस्त तक वैक्सीन को लांच किया जा सके। उससे पहले देश में 1,125 लोगों पर वैक्सीन के असर को देखना है। पहले फेज में 375 लोगों को ट्रायल से जोड़ा जाएगा जबकि दूसरे फेज में 750 लोगों पर वैक्सीन के असर को देखा जाएगा। 

हरियाणा के डायरैक्टर जनरल हैल्थ सॢवस डा. एस.बी. कंबोज का कहना है कि आंध्र प्रदेश, दिल्ली एम्स, पटना एम्स, सिविल अस्पताल कर्नाटक, नागपुर अस्पताल, मैडीकल कालेज गोरखपुर, एस.आर.एम. मैडीकल कालेज हॉस्पिटल एंड रिसर्च सैंटर तमिलनाडु, निजाम इंस्टीच्यूट ऑफ मैडीकल साइंस तेलंगाना, ओडिसा अस्पताल, उत्तर प्रदेश के प्रखर अस्पताल, गोवा अस्पताल की तरह रोहतक पी.जी.आई. में भी कोवैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल जल्द शुरू किया जाएगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Manisha rana

Recommended News

Related News

static