खेलो इंडिया यूथ गेम्स -2021 में खिलाड़ियों को न हो किसी प्रकार की असुविधा: संजीव कौशल

punjabkesari.in Wednesday, May 18, 2022 - 06:02 PM (IST)

चंडीगढ़ (धरणी) : हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल ने 4 जून से 13 जून, 2022 तक होने जा रहे खेलो इंडिया यूथ गेम्स - 2021 की तैयारियों के संबंध में अधिकारियों को निर्देश दिए कि खिलाड़ियों और अन्य लोगों के लिए रहने, खाने - पीने की व्यवस्था के साथ- साथ सफाई व्यवस्था पर विशेष ध्यान दिया जाए, ताकि खिलाड़ियों को किसी प्रकार की असुविधा न हो। उन्होंने कहा कि इन खेलों का सफल आयोजन कर एक नया कीर्तिमान बनाना है, ताकि हरियाणा की मेजबानी स्मरणीय रहे। 

मुख्य सचिव आज यहां खेलो इंडिया यूथ गेम्स - 2021 की तैयारियों के संबंध में गठित कार्यकारी समिति की पांचवी बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। कौशल ने बैठक में उपस्थित अंबाला, कुरुक्षेत्र और पंचकूला के उपायुक्तों को निर्देश दिए कि जिन खेल परिसरों में यह खेल आयोजित किए जाने हैं, वहां अग्निशमन वाहन की तैनाती अवश्य की जाए ताकि किसी भी अप्रिय घटना से बचा जा सके। इसके अलावा, सुरक्षा की दृष्टि से सभी स्थानों पर पुलिस विभाग द्वारा कड़ी निगरानी रखी जाए और साथ ही सभी खेल परिसरों में पुलिस विभाग द्वारा डीएफएमडी, एचएचएमडी और एक्स-रे बैग स्कैनर मशीनें भी लगाई जाएं। 

उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि बस स्टैंड और रेलवे स्टेशनों पर खिलाड़ियों की सुविधा के लिए हेल्प डेस्क स्थापित किए जाएं और इन स्थानों पर खेलो इंडिया यूथ गेम्स - 2021 की अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार सामग्री प्रदर्शित की जाए। कौशल ने कहा कि महिला खिलाड़ियों के रहने और शौचालय की व्यवस्था पर विशेष ध्यान दिया जाए ताकि उन्हें किसी प्रकार की समस्या न आए। इसके अलावा, जिन स्थानों पर महिला खिलाड़ियों के रहने की व्यवस्था की जाएगी वहां पर महिला सुपरवाइजर की तैनाती अनिवार्य रूप से की जाए। 

खिलाड़ियों के लिए मेडिकल सुविधा रहेगी उपलब्ध
खेलो इंडिया यूथ गेम्स - 2021 में भाग लेने वाले खिलाड़ियों के स्वास्थ्य देखभाल की दृष्टि से खेल परिसरों पर डॉक्टर, नर्स और फिजियोथैरेपिस्ट इत्यादि की तैनाती रहेगी। इसके अलावा, आपातकालीन स्थिति में अस्पतालों में भी तृतीयक स्तर की स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध रहेगी। 


स्पोर्ट्स एक्सपो का होगा आयोजन
खेलो इंडिया यूथ गेम्स - 2021 को दर्शकों के लिए और आकर्षक बनाने हेतु स्पोर्ट्स एक्सपो का भी आयोजन किया जाएगा, जिसमें विभिन्न खेलों पर आधारित पवेलियन बनाए जाएंगे। इसके अलावा, राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपने प्रदेश व देश का नाम रोशन करने वाले खिलाड़ियों की उपलब्धियों पर भी पवेलियन देखने को मिलेंगे। 

राहगीरी कार्यक्रमों और सेल्फी पॉइंट के जरिये लोगों की भागीदारी की जा रही सुनिश्चित
बैठक में बताया गया कि इस भव्य आयोजन को प्रतिभागियों और दर्शकों दोनों के लिए यादगार बनाने के उद्देश्य से खेलो इंडिया यूथ गेम्स-2021 के तहत सभी जिलों में राहगीरी कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है और लोग बड़े उमंग व उत्साह के साथ इन कार्यक्रमों में भाग ले रहे हैं। साथ ही, 'धाकड़ ऑन व्हील' एक वाहन, जिस पर मशाल व शुभंकर लगा है, प्रदेशभर का दौरा भी कर रहा है। बैठक में बताया गया शहर के प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों व खेल परिसरों, जहां ये खेल आयोजित किए जाएंगे, वहां शुभंकर या अन्य आकर्षक प्रतीक चिन्हों के साथ सेल्फी पॉइंट बनाए जा रहे हैं, ताकि दर्शक इस आयोजन की अद्भुत यादें अपने साथ वापिस ले जा सकें। 

बैठक में बिजली विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री पी के दास, खेल एवं युवा मामले विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री महावीर सिंह, खेल एवं युवा मामले विभाग के निदेशक श्री पंकज नैन और परिवहन विभाग के प्रधान सचिव श्री नवदीप सिंह विर्क सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। इसके अलावा, युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय, भारत सरकार की सचिव श्रीमती सुजाता चतुर्वेदी, भारतीय खेल प्राधिकरण के सचिव श्री रोहित भारद्वाज सहित अन्य सदस्य वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक में शामिल हुए। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Recommended News

Related News

static