PM मोदी ने प्रदेश के 18 लाख 32 हजार किसानों के खाते में 384 करोड़ 21 लाख रूपए की राशि डाली

punjabkesari.in Tuesday, May 31, 2022 - 01:37 PM (IST)

भिवानी(अशोक) : केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही 16 प्रकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देने व इन योजनाओं के लाभार्थियों से सीधा संवाद स्थापित करने के उद्देश्य से भिवानी के पंचायत भवन में एक लाईव कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हिमाचल प्रदेश के शिमला से ऑनलाईन माध्यम से लाभार्थियों से जुड़े तथा उनसे संवाद स्थापित करते हुए कल्याणकारी योनजाओं का उनके जीवन पर पड़े प्रभाव के बारे में चर्चा की। भिवानी में आयोजित कार्यक्रम में मुख्अतिथि के तौर पर पहुंचे कृषि मंत्री जयप्रकाश दलाल ने भी कल्याणकारी योजनाओं के बारे में चर्चा की। 

इस मौके पर कृषि मंत्री जयप्रकाश दलाल ने बताया कि आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऑनलाईन माध्यम से विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों से संवाद स्थापित करते हुए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 11वीं किश्त किसानों के खाते में जमा की। इस योजना के तहत हरियाणा प्रदेश के 18 लाख 32 हजार किसानों के खाते में 384 करोड़ 21 लाख रूपये की राशि डाली गई। कृषि मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को छह: हजार रूपये की राशि प्रतिवर्ष उनके खाते में डाली जाती है, जिससे छोटी जोत के किसान खाद, बीज, पशु चारा व अन्य खर्च में प्रयोग कर पाते हैं। इस मौके पर कृषि मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत देश में तीन करोड़ लोगों को अपना घर मिला है, वही किसानों के खातों में दो लाख करोड़ रूपये प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत पहुंचाए गए है। 

उन्होंने बताया कि पोषण अभियान के तहत देश भर में 14 करोड़ बच्चों व महिलाओं को लाभ पहुंचाया गया हैं। स्वच्छता अभियान के तहत पिछले आठ वर्षो के दौरान भारत में 11 करोड़ 58 लाख शौचालयों का निर्माण किया गया है। अपनी आजीविका चलाने वाले रेहड़ी पटरी वाले 30 लाख लोगों को बगैर गारंटी का ऋण केंद्र सरकार द्वारा स्वनिधि योजना के तहत दिया गया हंै। वन नेशन-वन राशन कार्ड योजना के तहत 77 करोड़ राशन कार्ड बनाए गए हैं, ताकि जरूरतमंद व्यक्ति तक योजनाओं का लाभ पहुंचे। इसके अलावा उज्ज्वला योजना के तहत देश भर में नौ करोड़ 22 लाख गैस कनेक्शन दिए गए है। गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत 80 करोड़ लोगों को नि:शुल्क राशन पहुंचाया गया हैं। लोगों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए देश के 93 करोड़ 89 लाख लोगों तक आयुष्मान योजना का लाभ पहुंचाया गया हैं, जिससे वे पंाच लाख रूपये तक का नि:शुल्क ईलाज ले सकते हैं। 

इस मौके पर कार्यक्रम में पहुंचे लाभार्थियों शिव कुमार, संजय, प्रेमपाल एवं सरिता ने बताया कि केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की जानकारी आज उन्हे प्रधानमंत्री व प्रशासन ने पंचायत भवन में आयोजित कार्यक्रम के माध्यम से दी है। उन्होंने अब तक उज्ज्वला योजना, जलजीवन मिशन व आवास योजना व प्रधानमंत्री मुद्रा योजना का लाभ उठाया है, जिससे उनके जीवन में काफी बदलाव आया है तथा जीवन पहले के मुकाबले आसान हुआ है। इसके लिए योजना के लाभार्थियों ने प्रधानमंत्री व केंद्र सरकार का आभार जताया है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Recommended News

Related News

static