पुलिस ने नहीं फूंकने दिया सरकार का पुतला

punjabkesari.in Friday, Aug 03, 2018 - 11:42 AM (IST)

कुरुक्षेत्र(धमीजा): प्रदेश के विश्वविद्यालयों तथा महाविद्यालयों में प्रत्यक्ष छात्र संघ चुनाव करवाने को लेकर स्टूडैंट्स फैडरेशन ऑफ इंडिया के छात्र कुवि के वी.सी. आफिस के सामने पहुंचे। जैसे ही छात्र सरकार का पुतला फूंकने लगे तो विश्वविद्यालय के सुरक्षा कर्मी आए और बिना कुछ बताए पुतला उठाकर चल पड़े। उसके बाद छात्रों ने मुख्य सुरक्षा कर्मी को फोन किए लेकिन कोई जवाब नहीं आया। देर सायं छात्रों ने यूनिवर्सिटी मार्कीट में पुतला फूंकने का फैसला किया लेकिन वहां पर भी प्रशासन के अधिकारी पहुंच गए और पुतला फूंकने से मना किया और पुलिस को घटना स्थल पर बुला लिया। 

छात्र नेता रजत ने बताया कि प्रशासन के इस लड़ाकू रवैया का जवाब देने के लिए तमाम छात्रों को लामबंद होते हुए इकट्ठा होने की जरूरत है। रजत ने बताया कि एस.एफ.आई. सरकार केइस फैसले का कड़ा विरोध करते हुए इसकेखिलाफ आगे भी आंदोलन करेगी। अगर फिर भी सरकार ने मांग को स्वीकार नहीं किया तो व्यापक आंदोलन की रणनीति बनाई जाएगी। 

एस.एफ.आई. ने सरकार के इस निर्णय को छात्रों के साथ विश्वासघात बताते हुए प्रत्यक्ष तरीके से चुनाव करवाए जाने की मांग की है। एस.एफ.आई. विश्वविद्यालय प्रधान सुमन ने कहा की 22 साल से छात्र संघ चुनावों पर प्रतिबंध है छात्र संगठन लंबे समय से प्रत्यक्ष तरीके से चुनाव करवाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं परंतु खट्टर सरकार ने छात्रों की इस मांग को पूरा करने की बजाए अप्रत्यक्ष तरीके से चुनाव करवाए जाने की घोषणा कर छात्र समुदाय के साथ धोखा किया है इसके पीछे सरकार की मंशा कुछ और ही है।

असल में सरकार प्रत्यक्ष तरीके से चुनाव करवाए जाने से डरती है एवं उन्हें अपनी राजनीतिक जमीन खोने का डर सता रहा है इसलिए अप्रत्यक्ष ढंग से चुनाव करवाकर अपने चहेते संगठन व उसके लोगों को प्रशासनिक व राजनैतिक मशीनरी के माध्यम से दुरुपयोग करते हुए छात्र संघ के  पदों पर बिठाना चाहती है। 

छात्र संघ केचुनाव छात्रों का जनवादी अधिकार होते हैं  एवं उन्हें अपने पसंद के पदाधिकारियों का चुनाव करने का अधिकार होना चाहिए अगर उन्हें इस अधिकार का इस्तेमाल सही प्रकार नहीं करने दिया जाता है तो ये चुनाव मात्र सत्ताधारी पार्टी के हाथों की कठपुतली बनकर रह जाएंगे। इसे एस.एफ.आई. कभी स्वीकार नहीं करेगी। इस मौके पर मोहित बूरा, ऋतु, कर्ण, विजय, प्रोमिला, निशिता, सहज, सन्दीप, अमन, निश्चय आदि मौजूद रहे।
 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Rakhi Yadav

Recommended News

Related News

static