प्रदूषण की मार : नारनौल जिले की आबोहवा में सुधार नहीं, बारिश हो तो मिलेगी राहत

punjabkesari.in Monday, Dec 06, 2021 - 09:03 PM (IST)

 

नारनौल (योगेंद्र सिंह) : दिल्ली-एनसीआर जैसी प्रदूषण की समस्या से जिले एवं आसपास के कस्बे के लोग अभी भी जूझ रहे हैं। प्रदूषण की मार से विशेषकर बुजुर्ग लोगों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। यदि मौसम में बदलाव हो और बारिश हो, तो फिर प्रदूषण से कुछ राहत मिल सकती है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार जिले सहित आसपास के कस्बों में अभी भी आबोहवा जहरीली है।

पहाड़ों पर हो रही बारिश, ओलावृष्टि और हिमपात के चलते दिल्ली, एनसीआर में पारा लुढक़ गया है और इसके चलते कुछ हद तक प्रदूषण में आंशिक सुधार भी नजर आ रहा है। ऐसे में यदि बारिश हो जाए तो प्रदूषण की मार से लोगों को राहत मिल सकती है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार  नारनौल का एक्यूआाई 266, कनीना का 264, अटेली का 247, नांगल चौधरी का 286, सतनाली का 191, महेंद्रगढ़ का 242 रहा है। यह आंकड़ा अभी यही बता रहा है कि प्रदूषण में बहुत अधिक सुधार नहीं हुआ है। यह आंकड़ें सामान्य नहीं हैं।

मौसम विशेषक की मानें तो आने वाले समय में उत्तरी मैदानी क्षेत्रों में दक्षिण पूर्वी हवाओं के स्थान पर उत्तरी हवाएं अपना आधिपत्य जमा लेंगी और इसके चलते एक बार फिर हरियाणा की आबोहवा खराब हो सकती है। नौ दिसंबर से सक्रिय मौसम प्रणाली वेस्टर्न डिस्टरबेंस सक्रिय हो रहा है। इससे पहाड़ों पर हिमपात होने की संभावनाएं बन रही हैं। इसके बाद शीत लहर चलने की उम्मीद बन रही हैं जो दिसंबर, जनवरी तक चलेंगी और इसके चलते धुंध, कोहरा भी अपना जलवा दिखाएगा।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Recommended News

Related News

static