व्यापारियों की सुविधा के लिए डाक विभाग ने की पहल, हर जिले में खोले जाएंगे निर्यात केन्द्र

punjabkesari.in Wednesday, Jul 14, 2021 - 05:54 PM (IST)

अंबाला (अमन कपूर): पोस्टल डिपार्टमेंट डाक भेजने के कामों में पिछले कुछ सालों से लगातार बदलाव ला रहा है। इसी कड़ी में डाक विभाग व्यपारियों के लिए बड़ा कदम उठाया है। डाक विभाग जल्द ही डाकघरों में निर्यात केंद्र खोलेगा, जिससे व्यापारियों को विदेशों में सामान सप्लाई करने में आसानी होगी और उन्हें कस्टम विभाग के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। कस्टम क्लियरेंस का सारा काम डाक विभाग निर्यात केंद्र से ही सॉल्व करके देगा। 

डाक विभाग के अधिकारी हरीश कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि अगले महीने से डाकघर निर्यात केंद्र शुरू होंगे। हरियाणा के 22 जिलों में केंद्र खोले जाएंगे, जिनमें से 10 में प्रकिया शुरू हो चुकी है। उन्होंने बताया कि जो भारतीय व्यापारी या कम्पनी विदेशों में अपना सामान भेजते हैं, उनकी सुविधा के लिए पिकअप, पैकिंग की सुविधा डाक विभाग उपलब्ध करवाएगा। इसके लिए कंपनी या संबंधित व्यक्ति को पोस्टल डिपार्टमेंट के साथ एग्रीमेंट साइन करना होगा। इसके साथ ही केवाईसी और जीएसटी की जानकारी देकर इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। 

PunjabKesari, Haryana

उन्होंने बताया कि फर्म के पास एक्सपोर्ट लाइसेंस भी होना चाहिए। व्यापारी वर्ग को इस सेवा से काफी लाभ होने जा रहा है। कस्टम क्लीयरेंस विभाग द्वारा ही करवाया जाएगा। इसके लिए व्यापारियों को दिल्ली नहीं जाना पड़ेगा। अंबाला की साइंस इंडस्ट्री और कपड़ा व्यापारियों को इस सेवा से सबसे ज्यादा लाभ होगा।

बता दें कि अंबाला में एशिया की सबसे बड़ी कपड़ा मार्केट स्थित है। यहां कपड़ा व्यापारियों का कहना है कि केंद्र सरकार की इस पहल से उन्हें व्यापार करने में काफी सुविधा होगी। कस्टम क्लीयरेंस के लिए दिल्ली के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। पैकेजिंग और पिकअप की सेवा भी डाक विभाग देगा जिससे समय और पैसे की काफी बचत होगी। इससे विदेशों में हमारा बिजनेस और भी फल-फूल सकेगा।
 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Shivam

Recommended News

Related News

static