जर्जर सड़कों पर बने गड्ढे, आए दिन दे रहे हादसों को न्यौता

punjabkesari.in Friday, Dec 06, 2019 - 12:57 PM (IST)

कलायत (कुलदीप) : कलायत क्षेत्र की सड़कों पर बने गड्ढे आए दिन हादसों का कारण बन रहे हैं। एक सप्ताह पहले प्रदेश की महिला एवं बाल विकास मंत्री कमलेश ढांडा के दौरे को देखते हुए लोक निर्माण विभाग ने आनन-फानन में सड़कों पर काम चलाऊ पे-बंद लगा दिए लेकिन ये पे-बंद चंद मिनट भी नहीं ठहर पाए। देखते ही देखते पे-बंद कागज के टुकड़ों की भांति बिखर गए। क्षेत्र के समाज सेवी संगठनों का कहना है कि जब इस प्रकार के जुगाड़ से किसी प्रकार का लाभ नहीं तो क्यों सरकारी बजट को पानी में बहाया जा रहा है। सड़क सुरक्षा के लिए आए दिन शासन-प्रशासन प्रभावी कदम उठाने के लिए बैठकें बुलाता है, मगर टूटी-फूटी सड़कें हादसों को न्यौता दे रही हैं।

धुंध का आगाज हो चुका है। आवागमन में बदहाल सड़कें हादसे का कारण बनी हैं। अधिकारियों की अनदेखी के चलते यह गड्ढे दुर्घटनाओं को न्यौता दे रहे हैं। कृष्ण, सोनू, रमेश, रघुबीर सिंह, लिछमन और दूसरे लोगों का कहा है कि गांव शिमला से तितरम मोड़ तक पिछले कुछ सालों में कई जानें सड़क हादसों में जा चुकी हैं। जबकि घायलों की फेहरिस्त लंबी है। भले ही राष्ट्रीय राजमार्ग को नया लुक दिया गया है, लेकिन जरूरत के अनुसार सुरक्षा के प्रबंध न होने के कारण मानवीय जीवन खतरे हैं। जबकि संपर्क मार्गों पर पट्टी न होने और जगह-जगह पर बने गड्ढे लोगों के जीवन सफर को बीच रास्ते थाम रहे हैं।

सुगम की बजाय दुर्गम बन रही राहें
कलायत पुलिस थाना के सामने जनस्वास्थ्य विभाग ने पानी की लाइन को दुरुस्त करने के लिए गड्ढे खोदे गए। कलायत रेलवे रोड की खस्ताहाल जहां लोगों के लिए परेशानी बन गई है, वहीं लोक निर्माण विभाग सड़क पर पड़े गड्ढों को जुगाड़ के साथ बंद कर रहा है। ऐसे में सड़क पर बने गड्ढों से हर समय हादसे की आशंका बनी रहती है। लोक निर्माण विभाग ने आनन-फानन में पत्थरों को गड्ढे में रख लीपापोती कर दी। इससे लोगों में लोक निर्माण विभाग के खिलाफ रोष है।

अधिकारियों को भेजी जाती है रिपोर्ट : बिलासा राम
थाना प्रभारी बिलासा राम ने बताया कि सड़क सुरक्षा को लेकर पुलिस प्रशासन द्वारा प्रभावी कदम उठाए जा रहे हैं। नैशनल हाई-वे पर पुलिस पैट्रोलिंग टीम गतिशील रहती है। सड़कों पर पट्टी, लाइट और दूसरे संकेतकों के प्रति लोगों को जागरूकता किया जा रहा है। जिन सड़कों की स्थिति नाजुक है उस बारे अधिकारियों को रिपोर्ट भेजी जाती है।

दिक्कतों को किया जाएगा दूर : सुशील
लोक निर्माण विभाग में तैनात कनिष्ठ अभियंता सुशील कुमार ने बताया कि कलायत रेलवे रोड पर कार्य करवाने हेतु टैंडर प्रक्रिया अमल में लाई हुई है। उन्होंने बताया कि विधानसभा चुनाव के चलते इस प्रक्रिया के पूरी होने में कुछ समय लग गया जिसके चलते जल्दी ही टैंडर ओपन होने वाले हैं जिसके पश्चात पूरी सड़क को दुरुस्त करवा दिया जाएगा। जहां तक हाईवे का सवाल है, वहां यदि किसी जगह से सड़क खराब हो गई है तो उसे भी जल्दी ठीक कर दिया जाएगा। सुरक्षा को ध्यान में रखते हाइवे पर पट्टी आदि करवा दी गई है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static