हरियाणा में बिजली संकट गहराया, जल्द 2000 मैगावाट बिजली मिलने की आस

punjabkesari.in Sunday, May 01, 2022 - 08:22 AM (IST)

चंडीगढ़ : सूर्य की तपिश बढऩे के साथ ही हरियाणा में बिजली संकट बुरी तरह से गहरा गया है। आलम यह है कि प्रदेश के कई जिलों में लोगों को खासी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। बिजली कट बार-बार होने से प्रदेश में पानी का संकट भी खड़ा हो गया है क्योंकि पानी आने के समय ही बार-बार बिजली के कट लग रहे हैं। केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आर.के. सिंह से मुख्यमंत्री मनोहर लाल की मुलाकात के बाद भी प्रदेश को अडानी और टाटा कंपनी से बिजली मिलने का इंतजार है।

पिछले एक माह से प्रदेश सरकार और दोनों कंपनियों के बीच मोल-भाव चल रहा है, लेकिन अभी तक बात सिरे नहीं चढ़ सकी है। हालांकि, खुद बिजली मंत्री दावा कर चुके हैं कि आगामी कुछ दिनों में अडानी से बिजली मिलनी शुरू हो जाएगी, लेकिन अभी तक बिजली की नई दरें तय नहीं हो पाई हैं। तेज गर्मी के चलते इस बार बिजली की मांग पिछले साल के मुकाबले 40 प्रतिशत तक अधिक पहुंच गई है। तमाम व्यवस्था किए जाने के बावजूद 9 हजार मैगावाट मांग के बदले 7600 मैगावाट बिजली ही सप्लाई की जा रही है। एक साल से अधिक समय से अडानी 1421 और टाटा 500 मैगावाट बिजली आपूर्ति नहीं कर रहे हैं। इसी के चलते बिजली संकट अधिक गहरा गया है। अगर यह बिजली हरियाणा को मिलती है तो उपभोक्ताओं को कटों से राहत  मिल सकती है लेकिन अभी तक इस विवाद का कोई ठोस  समाधान नहीं निकला है। 

बिजली विभाग के अधिकारियों का कहना है कि कंपनियां विदेशी कोयले के बढ़ रेट को लेकर अधिक दरें मांग रही हैं। कुछ चीजों पर दोनों कंपनियों से समझौता हो चुका है। अब केवल यह पेंच है हरियाणा सरकार चाहती है कि अडानी लोकल कोयले से बनी बिजली 70 प्रतिशत और विदेशी कोयले से बनी 30 प्रतिशत बिजली प्रदेश को दे, जबकि अडानी कंपनी इस बात पर अड़ी है कि वह 70 प्रतिशत बिजली विदेशी कोयले से बनी वाली सप्लाई करेगी क्योंकि विदेशी कोयला महंगा और इसके लिए कंपनी 6.25 रुपए प्रति यूनिट की मांग कर चुकी है, जबकि लोकल के लिए 3.25 रुपए प्रति यूनिट पहले से ही तय है। इस संबंध में हरियाणा के बिजली मंत्री रणजीत सिंह का कहना है कि अडानी और टाटा कंपनियों के अधिकारियों के साथ कई दौर की बैठकें हो चुकी हैं। बैठकें सकारात्मक रही हैं। हमें पूरी उम्मीद है कि आगामी कुछ दिनों में अडानी से बिजली मिलनी शुरू हो जाएगी।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Recommended News

Related News

static