किसानों को जल्द सोलर कनेक्शन देने की तैयारी, एक ही दिन में पोर्टल पर पहुंची 28000 एप्लीकेशन

punjabkesari.in Friday, Jan 21, 2022 - 02:13 PM (IST)

चंडीगढ़( चंद्रशेखर धरणी): प्रधानमंत्री के स्वीट प्रोजेक्ट पीएम कुसुम योजना के तहत प्रदेश में किसानों को जल्द ही सोलर कनेक्शन देने को लेकर तीव्र गति से काम किया जा रहा है। जोकि छोटे किसानों के लिए बेहद फायदेमंद स्कीम है। इस बारे प्रदेश के बिजली एवं जेल मंत्री रणजीत चौटाला ने बताया कि केंद्र सरकार द्वारा मिले 15 हजार कनेक्शनों को हमने वितरित कर दिया था और इस साल मिले 22 हजार में से 4 हजार कनेक्शन दे दिए गए हैं और जल्द ही बाकी कनेक्शन प्रदेश को किसानों को दिए जाएंगे।

चौटाला ने बताया कि इस स्कीम के तहत 30 फ़ीसदी केंद्र और 45 फ़ीसदी प्रदेश सरकार सब्सिडी दे रही है यानि किसान को 75 फ़ीसदी सब्सिडी का लाभ मिल रहा है। कनेक्शनों को लेकर एक ही दिन में 28000 एप्लीकेशनें पोर्टल पर आई। किसान इसमें काफी अधिक रुचि दिखा रहे हैं।चौटाला ने बताया कि किसानों के साथ- साथ प्रदेश सरकार को भी इसका लाभ होगा और प्रदेश की पावर की स्थिति पहले से बेहतर होगी। चौटाला के अनुसार कुसुम योजना में हरियाणा की स्थिति पूरे देश में काफी बेहतर है। गुजरात के बाद पूरे देश में नंबर वन पर हैं।

बिजली मंत्री ने सामान्य बिजली कनेक्शन के सवाल पर बताया कि जिन 56 हजार किसानों ने 30 हजार सिक्योरिटी जमा करवा रखी थी, उनमें से अधिकतर किसानों को जून 2022 तक सामान्य बिजली कनेक्शन दे दिए जाएंगे। साथ ही जो कि पहले केवल ड्यूक की ही मोटर अप्रूव्ड थी, अब ओसवाल- क्रम्पटन जैसी 8 थ्री स्टार मोटर्स में से किसान अपनी पसंद की मोटर खरीदकर कर जे ई से अपलोड करवा कर डाल सकेगा। हाल ही में हुई मकर सक्रांति के आसपास ज्यादा वर्षा के कारण कुछ क्षेत्रों में जलभराव की स्थिति उत्पन्न हो गई थी।

उस पर बिजली मंत्री रणजीत चौटाला ने बताया कि यमुनानगर- रादौर- रोहतक- झज्जर के क्षेत्रों की कुछ किसानों के फोन आए, क्योंकि वहां के खेतों में गेहूं की फसलें पानी में डूब गई थी। जिस कारण मुख्यमंत्री से बात करने के बाद मैंने 24 घंटे बिजली देने के आदेश जारी किए हैं ताकि मोटर पंप से किसान अपने खेतों से पानी खाली कर सकें। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि इस बारिश का 90 फ़ीसदी किसानों को लाभ भी हुआ है। लेकिन जिन क्षेत्रों में नुकसान की आशंका है, वहां के उपायुक्तों को स्पेशल गिरदावरी के आदेश दिए गए थे ताकि ऐसे किसानों को मुआवजा दिया जा सके।


राजनीतिक चर्चा करते हुए प्रदेश के बिजली व जेल मंत्री रणजीत चौटाला ने पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश जोकि लक्ष्य 2024 के लिए बेहद महत्वपूर्ण है बारे चर्चा करते हुए कहा कि किसी भी राज्य में गुंडागर्दी का माहौल क्षेत्त्र की राजनीति को काफी प्रभावित करती है। शांतिप्रिय लोग दूसरे राज्यों में पलायन करते हैं। जोकि योगी आदित्यनाथ से पहले उत्तर प्रदेश में फिरौती- बदमाशी- मर्डर जैसी घटनाएं आम थी। कोई भी उत्तर प्रदेश में ना ही इन्वेस्ट करना चाहता था और ना ही जाना चाहता था। लेकिन पिछले 5 साल में योगी एक बहुत मजबूत एडमिनिस्ट्रेटर साबित हुए हैं। मोदी और शाह के बाद वह एक बड़े स्टार प्रचारक माने जाते हैं।

वह एक मॉडल बन गए हैं। पंजाब में उग्रवाद के समय बहुत से लोग अपनी इंडस्ट्री उठाकर दिल्ली- हरियाणा जैसे राज्यों में पहुंचे और उत्तर प्रदेश में आज भी मुलायम के समय को नहीं भूल सकते। गाड़ियों पर ज्यादा लिखा होता था और कुछ समुदायों के लोग गुंडागर्दी खुलेआम करते थे। पुलिस कार्यवाही नहीं करती थी। आज वहां अमन-चैन है और मेरा मानना है कि यही भाजपा के लिए बड़ी जीत का कारण होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Recommended News

Related News

static