कोरोना की तीसरी लहर को लेकर पीजीआई में तैयारियां शुरू, बच्चों के लिए 500 बेड हो रहे हैं तैयार

punjabkesari.in Tuesday, Jun 01, 2021 - 08:39 PM (IST)

रोहतक (दीपक भारद्वाज): कोरोना की तीसरी लहर के संभावित खतरे को देखते हुए रोहतक पीजीआई ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं। विशेष तौर पर बच्चों के लिए 500 बेड की सुविधा होगी, जिसमें 100 बेड का पीडियाट्रिक आईसीयू और 400 ऑक्सीजन बेड  उपलब्ध रहेंगे। इसके अलावा ऑक्सीजन की किल्लत को दूर करने के लिए अगले एक-दो महीने में 4 ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट भी लगाए जाएंगे, ताकि कोरोना की दूसरी लहर के दौरान जो दिक्कतें आईं, उनका फिर से सामना न करना पड़े।

हैल्थ यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर डॉ. ओपी कालरा ने बताया कि ऑक्सीजन के मामले में पीजीआई को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में काम चल रहा है। ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट के अलावा ऑक्सीजन बॉटलिंग प्लांट भी लगाया जा रहा है, ताकि रिफिलिंग कराने के लिए कहीं बाहर न जाना पड़े। इसके अलावा जिन मेडिकल में जिन स्थानों पर सेंट्रल ऑक्सीजन पाइप लाइन नहीं है, वहां के लिए 111 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर भी हमारे पास मौजूद हैं। अगर तीसरी लहर आती है तो उसको लेकर पीजीआई पहले से ही व्यापक प्रबंध करने की दिशा में जुटा हुआ है। 

jalandhar tuesday corona report

डॉ. कालरा ने बताया कि फिलहाल कोरोना के मामले कम होते जा रहे हैं, लेकिन ब्लैक फंगस के केस बढ़ते जा रहे हैं। फिलहाल पीजीआई में ऐसे 166 केस हैं, जिन्हें ब्लैक फंगस की बीमारी है। हालांकि मेडिकल संस्थान इन मरीजों का इलाज करने में सक्षम है, लेकिन कुछ दवाओं की किल्लत सामने आ रही है, इसको लेकर हमने केंद्र सरकार को एक पत्र भी लिखा है कि जिस तरह से मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है, उसके हिसाब से दवाइयों की सप्लाई भी बढ़ाई जाए ताकि इस महामारी पर काबू पाया जा सके।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Shivam

Recommended News

Related News

static