हरियाणा के 15.40 लाख बच्चों को कोरोना वैक्सीन लगाने की तैयारियां पूरी: अनिल विज

punjabkesari.in Sunday, Jan 02, 2022 - 03:40 PM (IST)

चंडीगढ़ (चन्द्रशेखर धरणी) : हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के आह्वान पर प्रदेश में 15 से 18 आयु वर्ग के 15.40 लाख बच्चों को सोमवार 3 जनवरी, 2022 से कोरोना वैक्सीन लगाने का काम शुरू किया जाएगा और प्रदेश में वैक्सीन लगाने के लिए तैयारियां पूरी कर ली गई है। स्वास्थ्य मंत्री श्री विज आज सुबह केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मंडाविया से ‘कोविड समीक्षा और वैक्सीनेशन’  पर सभी राज्यों की वर्चुअल मीटिंग में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 98 प्रतिशत पहली डोज और 70 प्रतिशत दूसरी डोज लगाई जा चुकी है। मंत्री श्री विज ने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर से काफी सबक लिए गए हैं जिससे आगे इस महामारी से लड़ने में मदद मिलेगी। 

वर्चुअल मीटिंग में स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री को बताया कि प्रदेश में एक जनवरी से सार्वजनिक स्थानों, दफ्तरों, बैंक्वेंट हॉल, रेस्टोरेंट व अन्य स्थानों पर उन लोगों के जाने पर प्रतिबंध लगाया गया है जिन्होंने कोरोना की दोनों डोज नहीं लगवाई है। इसका अनुकूल प्रभाव पड़ा और वैक्सीनेशन सेंटरों पर कोरोना वैक्सीन लगाने के लिए लोगों की कतारें लग गई। उन्होंने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर से सबक लेते हुए यह निर्णय लिया गया था कि 50 बेड से ज्यादा वाले सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों में पीएसए प्लांट लगाना अनिवार्य होगा। अब तक 84 सरकारी अस्पतालों में पीएसए प्लांट लगकर चालू हो चुके है। इसी तरह, 54 प्राइवेट अस्पताल भी प्लांट लगा चुके हैं। शेष अस्पतालों में भी जल्द यह प्लांट लगाने का प्रयास किया जा रहा है ताकि ऑक्सीजन के मामले में हरियाणा पूरी तरह से आत्मनिर्भर बन सके। 

स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज ने कहा कि कोरोना महामारी से लड़ने के लिए हमारे पास अभी सारी दवाएं उपलब्ध हैं। इसके अलावा, पर्याप्त मात्रा में वेंटीलेटर भी हैं। उन्होंने कहा प्रदेश में केवल एक जिले को छोड़कर अन्य सभी जिलों में आरटीपीसीआर लैब लगा दी गई और इन लैब को पूरी तरह से चालू कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में जिनोम सिक्वेंसिंग लैब भी लगाई जा चुकी है जोकि दो दिन पहले ही चालू हुई है। इस लैब में जिनोम सिक्वेंसिंग की टेस्टिंग प्रारंभ कर दी गई है। 

स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि 3 जनवरी से प्रदेशभर में व्यापक स्तर पर 15 से 18 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों को वैक्सीनेशन लगाने का कार्य शुरू कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रदेश को वैक्सीनेशन के लिए 10 लाख कोवैक्सीन की और जरुरत है जोकि अति आवश्यक चाहिए। प्रदेश में 15.40 लाख बच्चों को वैक्सीन लगनी है। स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज की इस मांग पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि देश में 7 करोड़ युवा बच्चे हैं और इसके लिए 54 करोड़ वैक्सीन डोज की जरुरत है। उन्होंने कहा हमारे पास इतनी मात्रा में पर्याप्त डोज उपलब्ध है और कल सुबह तक कोवैक्सीन डोज उपलब्ध हो जाएगी। वैक्सीन की उपलब्धता को लेकर किसी प्रकार की चिंता करने की जरुरत नहीं है क्योंकि वैक्सीन पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है। गौरतलब है कि इस समय प्रदेश में 8 लाख से ज्यादा कोवैक्सीन और 31 लाख से ज्यादा कोविशील्ड उपलब्ध है। 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।) 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Recommended News

Related News

static