9वीं से 12वीं तक के छात्रों को टैबलेट देने की तैयारी में हरियाणा शिक्षा विभाग, दिशानिर्देश जारी

punjabkesari.in Thursday, Jul 09, 2020 - 05:59 PM (IST)

यमुनानगर (सुरेंद्र मेहता): देश सहित प्रदेश में कोरोना की रफ्तार बढ़ती ही जा रही है। इससे सबसे ज्यादा दिक्कत पढ़ाई में आ रही है। इसको देखते हुए हरियाणा में नौवीं से बारहवीं तक के स्कूली बच्चों को शिक्षा विभाग टैब देने पर विचार कर रहा है। ताकि कोरोना के चलते विद्यार्थियों की पढ़ाई प्रभावित ना हो और वह ऑनलाइन शिक्षा ग्रहण कर सकें। यह जानकारी प्रदेश के शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने दी।

शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने बताया कि अगर स्थितियां इसी तरह रही तो प्रदेश के सरकारी विद्यालयों के सभी नौवीं से बारहवीं तक के बच्चों को टैब देने पर विचार किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जैसी प्रदेश की आर्थिक स्थिति एवं उपलब्धता रहेगी उसी के मुताबिक यह निर्णय लिया जाएगा। फिलहाल अभी यह विचार है, प्रोजेक्ट तैयार करने के लिए कहा गया है।

वहीं उन्होंने कहा कि अगर स्थिति सामान्य हो जाती है तो अगस्त-सितंबर में स्कूल खोले जाएंगे। जिसमें सर्दी की छुट्टियां समाप्त की जाएंगी और शनिवार को छोड़कर बाकी दिनों में दो-दो घंटे अतिरिक्त लगाकर सिलेबस पूरा करवाने का प्रयास किया जाएगा। उन्होंने कहा कि फिलहाल 26 जुलाई तक छुट्टियां हैं बाकी परिस्थितियों पर निर्भर करेगा।

इसके साथ शिक्षा मंत्री ने प्रदेश भर में पीटीआई शिक्षकों द्वारा किए जा रहे हैं धरना प्रदर्शन को लेकर कहा कि यह न्यायालय का निर्णय है जो सरकार को मानना है। कोर्ट के निर्णय अनुसार अगले 5 महीनों में पीटीआई टीचरों की भर्ती प्रक्रिया पूरी की जानी है। उन्होंने कहा कि उन्हें पता चला है कि अभी तक तेरा हजार के करीब लोगों ने भर्ती प्रक्रिया के लिए आवेदन किया है और इनमें से कुछ ऐसे भी हैं जिन्होंने दूसरा रोजगार भी शुरू कर दिया होगा। उन्होंने कहा कि इस प्रक्रिया में पहले वाले आवेदन किए ही भाग ले सकेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

vinod kumar

Recommended News

Related News

static