पैसेंजर ट्रेनों को एक्सप्रेस बनाकर चलाने की तैयारी, जानें कब चल सकती हैं ट्रेनें

punjabkesari.in Monday, Jun 22, 2020 - 10:46 AM (IST)

गुड़गांव : कोविड19 में बंद हुई कई पैसेंजर ट्रेनों को एक्सप्रेस बनाकर पटरी पर दौड़ाने की तैयारी चल रही है। इनमें कई ट्रेने दिल्ली वाया गुड़गांव-रेवाड़ी के रास्ते होकर भी जाएगी। रेलवे की ओर गुपचुप तरीके से चल रही तैयारी को सार्वजनिक नहीं किए जाने से दिल्ली एनसीआर में रेल से यात्रा कर रहे पूर्व दैनिक यात्री रेल मंत्री से लेकर आला अधिकारियों से ट्विट कर जानकारी मांग रहे है। उम्मीद की जा रही है कि ऐसी ट्रेनों को चलाने को लेकर जुलाई के दूसरे सप्ताह में हरी झंडी मिल सकती है।

कोरोना के कारण यात्रियों को हो रही परेशानी को ध्यान में रखते हुए रेलवे की ओर से कई ऐसी पैसेजर ट्रेनों को एक्सप्रेस चलाने के लिए योजना बनाई जा रही है। सूत्रों के अनुसार पूर्व में चलाई जा रही है ऐसी कुछ एक्सप्रेस  ट्रेनों के संचालन का लाभ कुछ ही यात्रियों को मिल रहा है। ऐसे में यात्रियों की परेशानी को देखते हुए 200 किलोमीटर से अधिक रुट पर पैसेंजर ट्रेनों को एक्सप्रेस बनाकर चलाया जा सकता है। रेलवे के सूत्र बताते है कि महामारी में इन ट्रेनों का संचालन किस तरह से सुरक्षित किया जाए इसके लिए प्रत्येक जोनल के जीएम को जिम्मेदारी सौंपी गई है।

इस बारे में दिल्ली डिविजन के डीआरएम एस.सी. जैन का कहना है कि इस प्रकार के फैसले रेलवे बोर्ड को करना है। जिन पैसेंजर ट्रेनों का संचालन एक्सप्रेस के रुप में किया जाना है कि उसके लिए सीमित स्टॉपेज स्टेशन का जिक्र किया गया है। हांलाकि ऐसी ट्रेनों में आरक्षण ऑनलाइन और किराया भी एक्सप्रेस की तरह पूरा देना होगा। दैनिक यात्री बालकृष्ण अमरसरिया कहते है कि एक्सप्रेस ट्रेनों का किराया अधिक होने से दैनिक यात्रियों का समाधान नहीं हो पाएगा। 

ऐसी ट्रेनों को कर्मशल हॉल्ट से जोड़ा जाएगा:-
ऐसी ट्रेनों को चलाने चलाने के पहले सर्विस हॉल्ट जहां पीआरएस की सुविधा नहीं है उससे नहीं जोड़ा जाएगा। इसकी जगह कर्नशल हॉल्ट से ट्रेनों को जोड़ा जाएगा। ताकि यात्री आसानी से टिकट बुकिंग कराकर आ जा सकें। अधिक स्टेशनों पर ट्रेनों को स्टॉपेंज देने की स्थिति में कोरोना काल में सोशल डिस्टैनसिंग से लेकर अन्य असुरक्षा की भी समस्या सामने आ सकती है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Manisha rana

Recommended News

Related News

static