विधानसभा में उठा जहरीली शराब का मुद्दा, विज ने बताया मौत का आंकड़ा, अभय बोले- झूठ बोल रही सरकार

punjabkesari.in Monday, Dec 26, 2022 - 04:16 PM (IST)

चंडीगढ़(चंद्रशेखर धरणी): तीन दिन तक चलने वाले हरियाणा विधानसभा के शीतकालीन सत्र के पहले दिन की कार्यवाही लंच ब्रेक के बाद भी जारी है। इस दौरान विधानसभा में जहरीली शराब का मुद्दा भी जमकर गूंजा। ऐलनाबाद से विधायक अभय चौटाला ने लंच के बाद ध्यानाकर्षण प्रस्ताव के जरिए अवैध शराब का मुद्दा उठाया। चौटाला के सवाल के जवाब में गृह मंत्री विज ने बताया कि सरकार अवैध शराब के कारोबार पर नकेल कसने के लिए प्रयास कर रही है। विज ने बताया कि बीते दिनों सोनीपत में जहरीली शराब पीने से हुई मौतों के मामले में सरकार की एसआईटी ने जांच की है। इसी के साथ विज ने बताया कि 2016 से अब तक हरियाणा में जहरीली शराब पीने से 36 लोगों की मौत हुई है। वहीं इन आंकड़ों को गलत ठहराते हुए अभय चौटाला ने बोला कि हरियाणा में अकेले लॉकडाउन में जहरीली शराब पीने से 45 लोगों की मौत हुई थी।

 

अभय चौटाला ने कहा कि गृह मंत्री के अनुसार पिछले 6 सालों में प्रदेश में अवैध शराब पीने से 36 लोगों की मौत हुई है, जबकि राज्य सरकार ने लोकसभा में 498 मौतें बताई हैं। अभय ने कहा कि यह बात चीफ सेक्रेटरी द्वारा लोकसभा में भेजी गई रिपोर्ट में बताई गई है। अभय चौटाला की इस बात पर मंत्री विज ने गलती स्वीकार करते हुए कहा कि वे इस मामले की जांच कराएंगे। उन्होंने भी माना कि आंकड़ों में काफी अंतर है।

 

भारत जोड़ो यात्रा के दोरान बिजली कटने का मुद्दा सदन में गूंजा

 

विधानसभा सत्र के जीरो आवर के दौरान नूंह से कांग्रेस विधायक आफताब अहमद ने उनके इलाके की टूटी हुई सड़कों का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि भारत जोड़ो यात्रा के दौरान राहुल गांधी को हलके की टूटी हुई सड़कों से गुजरना पड़ा। उन्होंने कहा कि इन टूटी सड़कों की वजह से उन्हें राहुल के सामने काफी शर्म आई। इस पर नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि सड़कों में गड्ढे होना काफी आम है, लेकिन भारत जोड़ो के दौरान उन्होंने नूंह में गड्ढों में सड़क देखी है। हुड्डा ने कहा कि दूसरे राज्यों से आए हुए कांग्रेस नेताओं ने सड़कों की दयनीय स्थिति देखकर इसे दुख जताया।

इसी के साथ भारत जोड़ो यात्रा के दौरान नूंह में बिजली काटने का मुद्दा भी सदन में गूंजा। इस पर बिजली मंत्री रणजीत सिंह ने कहा कि राहुल के साथ काफी लोग यात्रा में चल रहे थे। उन्होंने कहा कि किसी भी हादसे से बचने के लिए ही डेढ़ घंटे के लिए बिजली काट दी गई थी। चौटाला ने कहा कि साल 2010 में इसी इलाके में एक ट्राली में जा रही 6-7 महिलाएं तार की वजह से करंट की चपेट में आ गई थी। हादसे में सभी महिलाओं की मौत हो गई थी। इसलिए एहतियात के तौर पर भारत जोड़ो यात्रा के दौरान बिजली को काटने का फैसला लिया गया था। 

 

अभय चौटाला ने अपराधियों की संपत्ति पर बुलडोजर चलाने का उठाया मुद्दा

 

ऐलनाबाद से इनेलो विधायक अभय चौटाला ने सत्र में अपराधियों और नशा तस्करों के मकानों पर चलाए जा रहे बुलडोजर का मुद्दा उठाया। विधायक से सवाल का जवाब देने के लिए गृह मंत्री अनिल विज सदन में उपस्थित नहीं थे। इसलिए अभय चौटाला भड़क गए और विधानसभा स्पीकर से साथ उनकी बहस भी हुई। इस बीच मुख्यमंत्री ने कहा कि वे मंत्री की जगह इस सवाल का जवाब देंगे। हालांकि इसी बीच विज सदन में आ गए और उन्होंने इस सवाल का जवाब दिया। गृह मंत्री ने साफ कर दिया कि अपराधियों को या तो सुधरना होगा या फिर हरियाणा छोड़ना होगा। इसलिए अपराधियों पर कार्रवाई जारी रहेगी। 

 

PunjabKesari

 

सीएम मनोहर लाल ने पढ़ा शोक प्रस्ताव

 

सीएम मनोहर लाल ने हरियाणा के पूर्व राज्यपाल धनिक लाल मंडल, राज्य मंत्री ओपी यादव की माता, विधायक नयनपाल रावत की बहन संतोष देवी के निधन को लेकर शोक जताया। इसी के साथ देश की रक्षा करते हुए प्राण न्यौछावर करने वाले जवानों की शहादत के प्रति भी सीएम मनोहर लाल ने शोक व्यक्त किया। उन्होंने लेफ्टिनेंट कर्नल सौरभ यादव और कैप्टन दिनेश सिंह यादव के साथ ही तमाम जवानों के प्रति श्रद्धांजलि अर्पित की गई। इसी के साथ मुख्यमंत्री ने सिक्किम हादसे में सड़क दुर्घटना में शहीद हुए हरियाणा के तीन जवानों के प्रति भी संवेदना प्रकट की और हरियाणा के तीनों जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित की। मुख्यमंत्री के बाद नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने भी शोक प्रस्ताव पढ़ा। 

 

गीता भुक्कल ने उठाया पेयजल का मुद्दा

 

 

झज्जर से कांग्रेस विधायक और पूर्व शिक्षा मंत्री गीता भुक्कल ने प्रश्नकाल में अपने विधानसभा के कई गांवों में पीने की पानी की समस्या का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि एक तरफ गांव के खेत में जलभराव रहता है और वहीं दूसरी ओर लोग साफ पानी पीने के लिए भी तरस रहे हैं। भुक्कल ने कहा कि जलघरों में चारदीवारी और पाइप लाइन टूटी हुई है, हर तरफ गंदगी के ढेर हैं। पूर्व मंत्री ने पूछा कि सरकार यह बताए कि इन गांवों में वाटर वर्क्स कब तक बनाए जाएंगे। इसी के साथ जहां भी वाटर वर्क्स पहले से है, वहां पब्लिक हेल्थ डिपार्टमेंट के द्वारा कब-कब सफाई की जाती है। गीता भुक्कल के इस सवाल का जवाब मंत्री बनवारी लाल ने दिया। मंत्री जवाब दे ही रहे थे कि गीता भुक्कल ने कहा कि अनूप धानक गलत जानकारी दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि उनके पास मोबाइल में वीडियो के रूप में सभी सबूत मौजूद हैं। इस दौरान कांग्रेस विधायक शमशेर सिंह गोगी ने भी मंत्री पर सवाल का जवाब न देने का आरोप लगाया। 

 

कांग्रेस विधायक के सवाल को मंत्री विज ने दिया जवाब

 

सोनीपत से कांग्रेस विधायक सुरेंद्र पंवार ने बरसात के मौसम में थाने में जलभराव होने का मुद्दा उठाया। उन्होंने गृह मंत्री विज से कहा कि इस थाने में कोई भी पुलिस अधिकारी बैठने को तैयार नहीं होता। उन्होंने कहा कि वे जमीन दिलवाने के लिए तैयार हैं। इसलिए यहां नया थाना बनाने के लिए फंड जारी किए जाएं। विधायक के सवाल में मंत्री विज ने कहा कि नया थाना बनाने का प्रोसेस चल रहा है और जमीन का फाइनल होते ही यह काम शुरू भी कर दिया जाएगा।

 

स्कूलों को लेकर अभय दागेंगे सवाल, तीन विधेयक भी होंगे पेश

 

इनेलो नेता अभय चौटाला सदन में स्कूलों के मुद्दों को लेकर सरकार से सवाल पूछेंगे। चौटाला का सवाल है कि 2019 से लेकर अब तक प्रदेश में कितने सरकार स्कूलों को बंद किया गया है। इसी के साथ स्कूल मर्ज करने को लेकर भी चौटाला ने सवाल किया है। वहीं जहरीली शराब से होने वाली मौत के मुद्दे को भी अभय चौटाला सवाल पूछेंगे। वहीं तीन दिन चलने वाले सत्र में तीन विधेयक भी पेश किए जाएंगे। इनमें हरियाणा नगर पालिका (कर-विधिमान्यकरण) निरसन विधेयक 2022, हरियाणा नगरीय अचल संपत्ति कर (सूची विधिमान्यकरण) निरसन विधेयक 2022 और हरियाणा लघु नगर (कर-विधिमान्यकरण) निरसन विधेयक 2022 शामिल हैं। 

 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)   
 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Gourav Chouhan

Recommended News

Related News

static