नववर्ष पर रेलवे की सौगात, अब यात्रियों को खड़ा होकर नहीं करना पड़ेगा ट्रेन का इंतजार

punjabkesari.in Thursday, Jan 02, 2020 - 12:01 PM (IST)

सोनीपत(मनीष): रेलवे स्टेशन से आवागमन करने वाले यात्रियों को रेलवे ने नववर्ष के पहले दिन बड़ा तोहफा दिया है। अब यात्रियों को स्टेशन पर खड़ा होकर टे्रन का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। रेलवे ने सोनीपत रेलवे स्टेशन को स्टील से बने 412 सीट वाले 100 बैंच भेजे हैं, जो प्लेटफार्म-1 पर लगाए जाएंगे। 

गौरतलब है कि दिल्ली-अम्बाला रेलमार्ग पर स्थित सोनीपत रेलवे स्टेशन देश के नामचीन रेलवे स्टेशनों में शुमार है। स्टेशन भले ही स्वच्छता रैंकिंग में प्रदेश के अंदर सबसे फिसड्डी आया है, लेकिन स्टेशन को रेलवे की तरफ से काफी सुविधाओं का लाभ सबसे पहले दिया जाता है। बात करें स्टेशन पर तो ऑटोमैटिक टिकट वैंङ्क्षडग मशीन, (ए.टी.वी.एम.) वाई-फाई, सोलर पैनल, एल.ई.डी., ऑटोमैटिक वाटर वैंङ्क्षडग मशीन (ए.वी.वी.एम.), सुलभ शौचालय, तिरंगा झंडा, पार्क, नि:शुल्क पार्किंग, सी.सी.टी.वी. कैमरे व डिस्पैंसरी आदि चीजें सबसे पहले स्टेशन को मिली हैं लेकिन दिनोंदिन स्टेशन से बढ़ रही यात्रियों की संख्या के चलते स्टेशन पर बैठने की व्यवस्था नहीं थी, जिसके चलते रेलवे बोर्ड के अधिकारियों ने जब भी स्टेशन का निरीक्षण किया तो यहां पर यात्रियों को हमेशा टे्रन के इंतजार के लिए खड़ा देखा गया।

इसके बाद अधिकारियों ने एक खाका तैयार किया जिसमें प्रपोजल रखा गया कि जो भी स्टेशन श्रेणी ग्रेड-ए में आता है वहां पर स्टील युक्त बैंच लगाए जाएं ताकि यात्रियों को हर मौसम में उनकी सुविधा का लाभ मिल सके। सूत्रों की जानकारी के अनुसार मई-19 में बड़ौदा हाऊस में 1 लाख बैंच का टैंडर किया गया जिसमें उत्तर रेलवे के अधिक रेलमार्गों का टैंडर जे.एस.एल. लाइफ स्टाइल लिमिटेड को मिला है। एजैंसी ने दिल्ली-अम्बाला-जालंधर-फिरोजपुर रेलमार्ग पर बैंच लगाने का काम शुरू कर दिया है। इस मार्ग की बात करें तो सबसे पहले सोनीपत रेलवे स्टेशन (हरियाणा में) को इस सुविधा का लाभ मिला है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static