कानून में कहीं भी उल्लेख नहीं अनाज सिर्फ किसानों से एमएसपी पर खरीदा जाएगा: राजन

punjabkesari.in Saturday, Dec 12, 2020 - 01:55 PM (IST)

गुरुग्राम (गौरव): कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष कुमारी शैलजा के निजी सचिव व दक्षिण हरियाणा प्रभारी राजन राव ने कहा कि नए पारित किए गए कृषि व्यापार कानूनों से चिंता बढ़ गई है कि किसानों को अब उनकी फसल के लिए एमएसपी सुनिश्चित नहीं किया जाएगा। परिणाम स्वरूप, भारत के विभिन्न राज्यों के किसान 2 सप्ताह से अधिक समय से विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं, जिसका आज तक कोई सकारात्मक परिणाम नहीं निकला है।

राजन राव ने कहा कि जो प्रश्न भाजपा सरकार और उसके विशेषज्ञ को कुछ समय से मन में आ रहा है, वह यह है कि मौजूदा कानूनों में एमएसपी का उल्लेख कभी नहीं किया गया था, फिर किसान इसका उल्लेख क्यों करना चाहते हैं? तो नए तीन कृषि कानूनों को लागू करने में किसानों ने अपना विश्वास क्यों खो दिया है? ऐसा इसलिए है, क्योंकि कृषि उपज के थोक व्यापार में एपीएमसी मंडियों (पहले कानून के अनुसार) के एकाधिकार को समाप्त करना वर्तमान एमएसपी-आधारित खरीद कार्यक्रम को समाप्त करने के पहले कदम के रूप में देखा जा रहा है। 

PunjabKesari, haryana

ऐसा इसलिए, क्योंकि अगर एपीएमसी मंडियां किसानों के बहार चले जाने के बहाने से बंद होने लगेंगी तो सरकारी एजेंसियां कैसे एमएसपी पर फसल खरीदेंगी जिसकी खरीद अब तक मंडियों में हो था? एपीएमसी बाजार में लाखों सीमांत और छोटे किसानों के लिए आखिरी उम्मीद हैं, जो कॉरपोरेट्स के लिए किसी काम के नहीं हैं आवश्यक वस्तु अधिनियम ने कभी भी किसानों पर खाद्य पदार्थों की किसी भी मात्रा में खाद्य वस्तुओं को बेचने या संग्रहीत करने पर प्रतिबंध नहीं लगाया, खाद्य व्यापार कंपनियों और व्यापारियों पर खाद्य पदार्थों की जमाखोरी को रोकने के लिए प्रतिबंध लगाए गए थे। लेकिन, इस
अधिनियम के साथ, खाद्य वस्तुओं की आपूर्ति, भंडारण, स्टॉक सीमा आदि को विनियमित करने की सरकार की पावर असाधारण स्थितियों को छोड़कर बाकी समय के लिए हटा दी जाती है।

इसलिए किसानों को लाजमी डर है कि बड़ी कॉरपोरेट कंपनियों पर प्रतिबंध हटा देने से वे बड़ी प्रोसेसिंग और स्टोरेज इंफ्रास्ट्रक्चर बनाकर बाजार पर हावी होने लगेगा, जिससे उनकी फसलों के लिए कम कीमत और यहां तक कि छोटे किसानों के लिए सौदेबाजी भी मुश्किल हो जाएगा। राजन राव ने कहा कि बिहार एक उदाहरण है जहां मंडी प्रणाली को समाप्त कर दिया गया था और अब बिचौलिए भारी मुनाफा कमाने के लिए किसानों को शोषण करते हैं। इसलिए, अधिनियम में बिचौलियों को फायदा होगा ना कि किसानों को, जो किसानों को जमाखोरी में लिप्त करे देंगे। 

PunjabKesari, haryana

नए कानूनों को गंभीर किसान विरोध का सामना नहीं करना पड़ता, इसमें मौजूदा न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) आधारित खरीद शासन की निरंतरता को सुरक्षित रखने वाला प्रावधान शामिल होता और साथ ही किसानों को यह समझाया जाता कि सिस्टम कैसे कार्य करेगा। राजन राव ने कहा कि यदि शुरुआत में ही एक ऐसा वाक्य होता, जो एमएसपी और फसल खरीद की इस अधिनियम में घोषणा कर दी जाती तो किसानों को कुछ आश्वासन मिला होता।

किसान उत्पाद व्यापार और वाणिज्य (संवर्धन और सुविधा) कानून "एमएसपी" या "खरीद" के बारे में भी उल्लेख करता है, जब इसे सितंबर, 2020 में संसद के दोनों सदनों द्वारा पारित किया गया था किसानों के लिए, एमएसपी पर सुनिश्चित खरीद के आराम की तुलना में, कहीं भी और कभी भी किसी को भी बेचने की स्वतंत्रता बहुत कम है। 26 अक्टूबर, 2020 को अपने ब्लॉग में औनिंदयो चक्रवर्ती द्वारा सर्वश्रेष्ठ संक्षेप में- मोदी सरकार के नए कानूनों में ख़ामियां- “यह स्पष्ट है कि भाजपा सरकार का मानना है कि निजी कम्पनियाँ संपूर्ण खाद्य-विपणन प्रणाली को संभालने में अधिक कुशल है। 

यह तब हो सकता है जब पूंजीपति सीधे खेती में प्रवेश करते हैं, पैमाने की क्षमता का परिचय देते हैं और श्रम उत्पादकता में सुधार करते हैं जिससे लागत में कटौती की जा सके, और मुनाफे का विस्तार किया जाए । राजन राव ने कहा कि तीनों कृषि कानून एक साथ मिल गए हैं। ये बिल खाद्य उत्पादन, आपूर्ति और भारत के खाद्य बाजार को शुद्ध करने का एक तरीका है। राजन राव ने कहा कि पहला एपीएमसीएस को वास्तव में व्यर्थ बनाता है। दूसरा अनुबंधित खेती के लिए पूर्व निर्धारित कीमतों पर जमीन निर्धारित करता है। और तीसरा अनाज, दालों, तिलहन, आलू और प्याज की मात्रा पर राज्य नियंत्रण को हटा देता है, जो वे व्यापारियों और उत्पादकों द्वारा स्टॉक किए जा सकते हैं। 

खेती में बड़े निजी खिलाड़ियों के प्रवेश को सक्षम करने के लिए इन तीनों परिवर्तनों की आवश्यकता थी। यदि एपीएमसी बड़े किसानों के लिए हैं, तो निजी खरीददार प्रतिस्पर्धा करने में सक्षम नहीं होंगे। कम कीमतों की समस्या बाजार के आकार के कारण कभी नहीं थी, बल्कि पार्टियों की अनुबंध शक्ति के बीच असमानता की थी। इसलिए, चाहे आप बाजार को कितना भी बड़ा बना लें, 100 बड़े व्यापारियों के सामने एक गरीब किसान को नुकसान ही होगा जैसे आज हो रहा है। 

इसलिए, किसान आखिरकार उच्च कीमत प्राप्त करने में सक्षम नहीं होगा, लेकिन एक उच्च कीमत की खोज की प्रक्रिया में आज उसके पास जो भी सुरक्षा है वह खो जाएगी - जो कि साल में दो बार एमएसपी की घोषणा करना सरकार की मजबूरी है, कुछ खाद्य फसलों की खरीद सार्वजनिक वितरण प्रणाली के माध्यम से एमएसपी पर (व्यावहारिक रूप से केवल दो खाद्य फसलें), और बाजार हस्तक्षेप योजनाओं द्वारा मूल्य दुर्घटनाओं को रोकने लिए कदम उठाएँ। इसलिए सरकार अपूर्ण एपीएमसी को सुधारने के बजाय, सभी व्यापारों को एपीएमसी से निकाल रही है। मूल्य खोज की पूरी प्रक्रिया समाप्त हो जाएगी। 

PunjabKesari, haryana

"बाकी, जहां पीडीएस (सार्वजनिक वितरण प्रणाली) के बिंदु को सरकार के हवाले से उद्धृत है कि पीडीएस एमएसपी के माध्यम से लाया गया है, भले ही हम यह मान लें कि सरकार पीडीएस के तहत वितरित करना जारी रखती है, और किसी से खाद्यान्न खरीदेगी, लेकिन सरकार इसे किसी बड़ी निजी संस्था से खरीद सकती है। पीडीएस खरीद आपूर्ति के सबसे सस्ते स्रोत से की जा सकती है। इसे किसानों से नहीं खरीदा जाना ज़रूरी नहीं है। कहीं भी यह उल्लेख नहीं किया गया है कि पीडीएस तब तक जारी रहेगा, जब तक यह जारी रहेगा और खाद्यान्न केवल एमएसपी पर किसानों से खरीदा जाएगा। इसलिए किसानों की लड़ाई एमएसपी से परे है। 

यही कारण है कि भाजपा सरकार के वरिष्ठ मंत्रियों के साथ चर्चा के बाद किसानों ने घोषणा की है कि वे किसी भी संशोधन को स्वीकार नहीं करेंगे और तब तक विरोध जारी रखेंगे जब तक सरकार तीनों कृषि कानूनों को रद्द नहीं कर देती। यदि माननीय प्रधान मंत्री ट्वीट कर सकते हैं और आश्वासन दे सकते हैं कि एमएसपी यही रहेगा तो लिखित में यह क्यों न दें, यहाँ तक कि नए कानूनों के साथ भी एमएसपी जारी रहेगा और यह भी कि यह कैसे जारी रहेगा, इस योजना को देखते हुए वस्तुतः एपीएमसी को भंग करना है। 

मोदी सरकार एमएसपी को कानून बनाने से क्यों हिचक रही है? अगर ये कानूनी बदलाव किसानों को खुले बाजार में बेहतर मूल्य दिलाने में मदद करने जा रहे हैं, तो हर साल कानूनी तौर पर कीमतें तय करने में क्या दिक्कत है? अगर ये तीन कानून किसानों के लिए एक ऐसा ऐतिहासिक बदलाव हैं, तो माननीय पीएम मोदी जी ने किसानों से बात क्यों नहीं की और उन्हें समझाया? आखिरकार, यह उनके कल्याण के लिए है। 

राजन राव ने कहा कि इन ऐतिहासिक कानून को पारित करने से पहले किसानों से कभी सलाह क्यों नहीं ली गई? यह उच्च समय है और भाजपा सरकार को यह महसूस करना चाहिए कि राष्ट्र किसानों के साथ खड़ा है, कोई चाल, मीठी बात या गुंडई नहीं चलेगी। भाजपा सरकार की मंशा सभी के लिए स्पष्ट है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vinod kumar

Recommended News

Related News

static