महापंचायत में राकेश टिकैत ने भरी हुंकार, बोले- ट्रैक्टर तैयार रखें किसान, कभी भी जरूरत पड़ सकती है

punjabkesari.in Sunday, Sep 26, 2021 - 07:08 PM (IST)

पानीपत (सचिन शर्मा): हरियाणा के पानीपत में आज तीन कृषि कानूनों के विरोध में किसानों की महापंचायत हुई जिसमें राकेश टिकैत सहित तमाम किसान नेता केंद्र की मोदी सरकार पर जमकर बरसे। टिकैत ने कहा कि इतिहास में मोदी को 700 किसानों का हत्यारा लिखा जाएगा। उन्होंने कहा कि सरकार का गला तब तक मिट्टी में दबाकर रखेंगे जब तक सरकार चूं नहीं कर देती। टिकैत ने कहा कि भारत बंद के दौरान जरूरी सेवाओं को बाधित नहीं किया जाएगा।  

PunjabKesari, haryana

उन्होंने कहा कि सरकार किसानों आंदोलन के मामले में झूठ बोलने का काम कर रही। कभी पंजाब का आंदोलन बताते हैं, तो कभी हरियाणा का, तो कभी बड़े किसानों का आंदोलन बोलती है। अगर सरकार कानून वापिस नहीं लेती तो एक दिन वो भी आएगा जब दिल्ली में दस साल बंद किए हुए ट्रैक्टरों को दिल्ली की सड़कों पर चलाएंगे। टिकैत ने कहा कि आंदोलन तब तक चलेगा जब तक कानून वापस नहीं होंगे और एमएसपी पर गारंटी कानून नहीं बनेगा। दिल्ली को नीचे दबाकर किसानों द्वारा ठोस कदम उठाया जा रहा है, महापंचायत भी एक ठोस कदम है।  

PunjabKesari, haryana

किसानों के शहीद होने पर टिकैत ने कहा कि ये इतिहास में लिखा जाएगा कि मोदी 700 किसानों का हत्यारा. जहां पर कानून लागू किया गया वहां के राज्य के किसान बर्बाद हो गए हैं, जिसका उदाहरण बिहार का किसान है जो दूसरे राज्यों में मजदूरी करने को मजबूर है। किसानों पर मुकदमे दर्ज करवाने पर टिकैत ने कहा कि जो थानेदार किसान को गिरफ्तार करके ले जाएगा वह खुद जिम्मेदार होगा, उस थानेदार के थानों में पराली और भुन्स भरा जाएगा। मोदी के अमेरिका के पीएम बाइडन से मुलाकात पर राकेश टिकैत ने अपने ट्वीट पर कहा कि जब भी किसी देश से बातचीत हो तो एग्रीकल्चर का सब्जेक्ट भी उसमें शामिल होना चाहिए। सरकार से बातचीत का कोई न्यौता नहीं आया। कल भारत पूर्णतया बंद रहेगा, केवल जरूरी सेवाओं को बाधित नहीं किया जाएगा, ट्रेनों सहित सभी सेवाओं को बंद किया जाएगा। किसानों को अपने ट्रैक्टर तैयार रखने पड़ेंगे, क्या पता कब जरूरत पड़ जाए।  

PunjabKesari, haryana

वहीं इस दौरान किसान नेता गुरनाम चढूनी ने भी किसानों में जोश भरा। उन्होंने कहा कि आंदोलन तब तक जारी रहेगा जब तक केंद्र सरकार द्वारा तीनों कृषि कानूनों को वापस नहीं लेती। चढूनी ने कहा कि हम किसी भी किसान को गिरफ्तार नहीं होने देंगे। हमने खुला ऐलान कर दिया है कोई भी किसान पुलिस व कोर्ट के बुलाने पर नहीं जाएगा, अगर पुलिस आपको आपके गांव में गिरफ्तार करने आती है तो आप पंचायत कर पुलिस को गिरफ्तार कर लीजिए।  

PunjabKesari, haryana

वहीं भारत बंद पर चढूनी ने कहा कि सुबह 6 बजे से शाम 4 बजे तक भारत रहेगा बंद। सभी वर्गों के लोगों से सहयोग करने की अपील की है। सभी राष्ट्रीय राजमार्ग बंद रहेंगे। भारत बंद के दौरान इमरजेंसी सेवाओं को छूट रहेगी। चढूनी ने सरकार को चेतावनी देते हुए कहा कि अगर सीधी उंगली से काम नहीं चला तो उंगली टेढ़ी करना किसान जानता है। उंगली टेढ़ी करने का मतलब दिल्ली को घेरना पड़ेगा। हरियाणा के किसानों को ही पुलिस लठ मार रही है, ऐसा ना हो जाए इस दौरान किसान भड़क जाए और वो बेकाबू हो जाए और हम भी ना संभाल पाए। उन्होंने कहा कि सरकार अड़ी हुई है, हठधर्मिता की वजह से बातचीत का बुलावा नहीं आया। जब आंदोलन का फैसला होगा तभी मुकदमों का फैसला होगा। गुरनाम सिंह ने कहा किसान सड़कों पर प्रदर्शन कर रहे हैं, अगर जल्द ही उनके मांगे पूरी नहीं हुई तो यहां प्रदर्शन समाप्त कर पीएम की कोठी के बाहर टेंट लगाया जा सकता है। 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vinod kumar

Recommended News

Related News

static