किसी अधिकारी की हिम्मत नहीं कि वह मेरी गाइडलाइन फॉलो ना करे: रंजीत चौटाला

punjabkesari.in Friday, Sep 17, 2021 - 04:33 PM (IST)

चंडीगढ़ (धरणी): अधिकारी की हिम्मत ही नहीं है कि मेरी गाइडलाइन को फॉलो ना करे। हम अधिकारी का कॉर्पोरेशन चाह रहे हैं। लेकिन अगर फिर भी अधिकारी ढीला चला तो तुरंत एक्शन होगा। पहले रेड लाइन करेंगे और उसके बाद भी सुधार नहीं आया तो सस्पेंशन का एक्शन भी होगा। इस सख्त लहजे में हरियाणा के बिजली मंत्री ने प्रदेश के अधिकारियों को एक संदेश दिया है कि काम करने के लिए नौकरी पर हो, अगर काम नहीं किया तो नौकरी पर नहीं रहोगे। 

हरियाणा के बिजली मंत्री के इस अंदाज से यह तो साफ है कि अब बिजली विभाग का कायाकल्प होना तय है। दरअसल बिजली मंत्री चौधरी रणजीत चौटाला ने अपना निजी फोन नंबर सार्वजनिक कर रखा है। जिस कारण से उपभोक्ता अपनी सीधी शिकायतें फोन करके बिजली मंत्री तक पहुंचाते हैं। लोगों की परेशानियों को देखते हुए चौधरी रणजीत सिंह चौटाला अधिकारियों से कुछ नाराज नजर आए हैं। इनके इस रुख के बाद विद्युत विभाग के अधिकारियों में चर्चा का दौर शुरू हो गया है।

हरियाणा के बिजली मंत्री रणजीत चौटाला ने प्रदेश की दोनों डिवीजन यूएचबीवीएन और डीएचबीवीएन के सभी एसडीओज की मीटिंग लेकर प्रदेश में एक बेहतरीन पहल की है। इस मीटिंग में खास तौर पर दो विषयों को लेकर महत्वपूर्ण गाइडलाइन जारी की गई। जिसमें लगातार उपभोक्ताओं द्वारा ज्यादा बिल आने की शिकायतों तथा विभाग का रिवेन्यू बढ़ाने को लेकर मंत्री द्वारा गाइडलाइन जारी की गई है। इस बारे में रणजीत चौटाला ने बताया कि हरियाणा बनने के बाद आज तक भी किसी बिजली मंत्री ने इस प्रकार से एसडीओ लेवल की मीटिंग नहीं ली। हालांकि एसडीओ मेन ग्राउंड के व्यक्ति हैं और वह उच्चाधिकारियों-छोटे कर्मचारियों व उपभोक्ताओं के बीच में एक कड़ी का काम करते हैं। इसीलिए वह एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

इस बैठक में 6-7 घंटे तक हमने एसडीओज की सुनी और अपनी बातें कही। जिसका मुख्य एजेंडा लगातार उपभोक्ताओं द्वारा उन तक ज्यादा बिल आने की पहुंच रही शिकायतों और विभाग के रेवेन्यू को किस प्रकार से बढ़ाया जाए, इस पर चर्चा हुई। साथ ही प्रदेश में 90,000 डिफेक्टेड मीटर को 30-9-2021 तक बदलने के आदेश जारी किए हैं। विभाग के लाइन लॉस 14 को इस साल के अंत तक 12 तक पहुंचाना भी हमारे उद्देश्य में शामिल है। जो कि एक बड़ी उपलब्धि होगी। बिजली मंत्री रणजीत चौटाला ने बताया कि हम प्रदेश के 5387 गांवों में 24 घंटे बिजली दे रहे हैं और बाकी बचे करीब 14 सौ गांवों को 1 साल के अंदर हम इसी क्रम में शामिल कर देंगे। रणजीत चौटाला ने बताया कि 10 लाख मीटर प्रदेश के पांच शहरों गुडगांव, फरीदाबाद, पानीपत, करनाल और पंचकूला में लगाए जाने का काम बहुत तेजी से चल रहा है। इसके बाद विभाग 20 लाख मीटर और खरीदेगा।

इस मौके पर चौधरी रणजीत चौटाला ने हाल ही में आए किसानों से रास्ता खाली करवाए जाने के सुप्रीम कोर्ट के आदेशों पर चर्चा करते हुए कहा कि प्रजातंत्र में हर आदमी को आंदोलन करने का अधिकार है। आंदोलन पहले भी होते रहे। चौधरी देवीलाल ने भी बड़े-बड़े आंदोलन किए। उस समय भी बंद के दौरान आम लोग बहुत सहयोग किया करते थे। चौधरी देवीलाल की एक आवाज पर पूरा हरियाणा बंद हो जाया करता था। किसानों को हक है कि वह कॉल करें। लेकिन वायलेंस न हो। देखना रहेगा कि बंद कामयाब होता है या नहीं। लेकिन मैं यह पहले दिन से ही चाहता हूं कि मामला सुलझना चाहिए। किसानों और सरकार का आपस में समन्वय रहना चाहिए।

उन्होंने कहा कि किसानों को आंदोलन पर बैठे बहुत लंबा वक्त बीत गया। अब मेरी सोच है कि सरकार को भी खुले मन से किसानों की बात सुननी चाहिए और किसानों को उनके हित में जितना मिले उन्हें लेकर बात मान जाना चाहिए। उन्होंने मध्यस्था के सवाल पर जवाब देते हुए कहा कि यह मामला भारत सरकार का है और बहुत से कैबिनेट मंत्री इसे सुलझाने में लगे हुए हैं। मेरा कद छोटा है। मेरा इसमें कोई रोल नहीं बनता। लेकिन फिर भी अगर किसानों के लिए मेरा थोड़ा बहुत रोल की जरूरत होगी तो मैं निभाने के लिए तैयार हूं। 
 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vinod kumar

Recommended News

Related News

static