हरियाणा के अंदर 154 करोड रुपए की रिकवरी बिजली विभाग की बकाया, जल्द होंगी मुकदमे दर्ज

punjabkesari.in Sunday, Feb 27, 2022 - 03:19 PM (IST)

चंडीगढ़(चंद्रशेखर धरणी): हरियाणा पावर यूटिलिटी सर्विस के मुख्य समन्वयक सी आर भारद्वाज ने बताया कि दक्षिण हरियाणा के अंदर 154 करोड रुपए की रिकवरी बिजली विभाग की बकाया है। यह रिकवरी विभिन्न थानों में जल्दी मुकदमे दर्ज होने पर संभव हो सकती है। भारद्वाज ने बताया कि उन्होंने हरियाणा के डीजीपी पुलिस विभाग को पत्र लिखकर दक्षिण हरियाणा बिजली विभाग निगम तथा उत्तर हरियाणा बिजली विकास निगम के अंदर बिजली चोरी करने वाले लोगों के खिलाफ मुकदमे दर्ज करने तथा पहले से पेंडिंग चले आ रहे मामलों में कार्यवाही के लिए लिखा है।

भारद्वाज ने बताया कि बिजली विभाग के विभिन्न उपमंडल स्तर के अधिकारियों वाह विजिलेंस अधिकारियों को यह हिदायतें पहले से हैं कि कहीं भी कोई बिजली चोरी का मामला मिले तो तुरंत संबंधित पुलिस थाने में जाकर शिकायत करें तथा पुलिस उसका केस दर्ज करें। उन्होंने कहा है कि यह उनकी जानकारी में आया कि कई जगह एफ आई आर दर्ज नहीं की जा रही हैं। उन्होंने कहा कि इस बारे में उन्हें विभिन्न कार्यशील डिवीजन उसे पता लगाया कि 85035 मामले बिजली चोरी के 1 अप्रैल 2021 से 31 जनवरी 2022 तक पकड़े गए जिनमें से 78540 एफ आई आर रजिस्टर्ड की गई अभी तक 6495 एफ आई आर दर्ज नहीं की गई है जोकि विभिन्न ऐसे पुलिस स्टेशन जोकि दक्षिण हरियाणा बिजली  विद्युत निगम के अंतर्गत आते हैं वहां पर पेंडिंग में है।

भारद्वाज ने बताया कि विभिन्न सब डिविजन ऑफिस के माध्यम से 1 जनवरी 2017 से 31 जनवरी 2022 तक बिजली चोरी की केसों में 313839 रिकवरी में से 257502 मैं रिकवरी हो पाई है।हरियाणा के अंदर 154 करोड रुपए की रिकवरी बिजली विभाग की बकाया है। भारद्वाज ने कहा कि अगर पुलिस विभाग के विभिन्न थानों में कार्यरत सभी पुलिस इंस्पेक्टर तुरंत मुकदमे दर्ज करें तो बिजली विभाग के रिकवरी की गति बढ़ सकती है। इस मामले को लेकर भारद्वाज हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज से भी मिलें हैं।हरियाणा के डीजीपी व  गृह सचिव राजीव अरोड़ा तथा सभी अधिकारियों से मिल चुके  हैं।

भारद्वाज का कहना है कि अगर सभी सब डिवीजन पर कार्यरत एसडीओ को पुलिस इंस्पेक्टरों का पूरा सहयोग मिले तो बिजली विभाग जहां बिजली चोरी को रोकने में कामयाब होगा वही भारी मात्रा में जो रिकवरी विभिन्न जगह और लोगों से पेंडिंग है वह शीघ्र हो पाएगी। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Recommended News

Related News

static