अम्बाला में डोमेस्टिक एयरपोर्ट के लिए 40 करोड़ रुपए मंजूर : गृह मंत्री

punjabkesari.in Tuesday, Dec 14, 2021 - 04:50 PM (IST)

चंडीगढ़(चन्द्र शेखर धरणी):  हरियाणा के गृह,स्वास्थ्य,निकाय मंत्री अनिल विज ने बताया कि अम्बाला में डोमेस्टिक एयरपोर्ट निर्माण के लिए 40 करोड़ रुपए की मंजूरी मिल गई है। इस राशि से अम्बाला एयरफोर्स स्टेशन के ठीक साथ नया टर्मिनल बनाया जाएगा, जहां से विमान के लिए यात्रियों को टैक्सी-वे पर ले जाया जाएगा। उन्होंने बताया कि केंद्र के सिविल एविएशन मंत्रालय की ओर से यह राशि मंजूर कर दी गई है। आने वाले समय में जल्द ही डोमेस्टिक एयरपोर्ट टर्मिनल निर्माण के लिए कार्यवाही शुरू की जाएगी।  गौरतलब है कि केंद्र सरकार द्वारा क्षेत्रीय कनेक्टिविटी योजना के तहत उड़ान योजना को लांच किया गया था। अम्बाला में उड़ान योजना का लाभ मिल सके इसको लेकर गृह मंत्री अनिल विज द्वारा विशेष प्रयास किए गए थे। इस योजना में अम्बाला को शामिल किया गया था ताकि यहां एयर कनेक्टिविटी प्रदान की जा सके। अब 40 करोड़ रुपए की राशि मंजूर होने पर डोमेस्टिक एयरपोर्ट का सपना साकार होता जा रहा है।

40 करोड़ से ढांचा तैयार होगा एवं सुविधाएं होंगी मुहैया 
गृह मंत्री अनिल विज ने बताया कि डोमेस्टिक एयरपोर्ट टर्मिनल को एयरफोर्स स्टेशन के साथ लगती जमीन पर बनाया जाएगा। सिविल एविएशन मंत्रालय की ओर से 40 करोड़ रुपए की जो मंजूरी प्रदान की गई है जिससे एयरपोर्ट टर्मिनल का ढांचा तैयार किया जाएगा एवं अन्य सुविधाएं मुहैया करवाई जाएगी। डोमेस्टिक एयरपोर्ट टर्मिनल से फ्लाइट ऑप्रेशन जल्द शुरू हो इसके लिए भी पूरे प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि अम्बाला से घरेलू उड़ान शुरू होने से यात्रियों को इसका भरपूर लाभ मिलेगा। अम्बाला से श्रीनगर और लखनऊ फ्लाइट के लिए पहले ही मंजूरी मिल चुकी है। इन रुटों पर फ्लाइट शुरू होने पर डोमेस्टिक फ्लाइट्स के माध्यम से श्रीनगर व लखनऊ तेजी से आ-जा सकेंगे। दोनों शहरों के लिए उड़ान शुरू होने पर आगे अन्य शहरों से भी एयर कनेक्टिविटी बढ़े इसके लिए पूरे प्रयास किए जाएंगे।  

गृह मंत्री विज के विशेष प्रयासों से उपलब्ध हो सकी जमीन
गृह मंत्री अनिल विज के विशेष प्रयासों की वजह से ही डोमेस्टिक एयरपोर्ट टर्मिनल के लिए अब तक जमीन राज्य सरकार को उपलब्ध हो सकी है। अम्बाला एयरफोर्स स्टेशन के आसपास पहले एयरपोर्ट टर्मिनल बनना था। इसके लिए प्रशासन ने पहले एयरफोर्स स्टेशन के साथ लगते गांव धनकौर, धूलकोट, गरनाला व बरनाला में जमीन देखी थी। मगर कहीं भी उपयुक्त जमीन नहीं मिल पा रही थी। गृह मंत्री श्री विज के विशेष प्रयासों से बाद में एयरफोर्स स्टेशन रोड पर मिलिट्री डेयरी फार्म के पास सेना की जमीन का चयन डोमेस्टिक एयरपोर्ट के लिए किया गया। यह जमीन रक्षा मंत्रालय के अधीन थी और इस जमीन पर एयरपोर्ट टर्मिनल बनाने के लिए गृह मंत्री श्री विज ने केंद्रीय रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह से मुलाकात करते हुए इसकी मंजूरी दिलवाई जिसके बाद कार्यवाही तेज हो सकी।

टर्मिनल में होगी यात्रियों की बोर्डिंग, एयरफोर्स स्टेशन का रनवे होगा इस्तेमाल 
योजना के अनुसार अम्बाला में बनने प्रस्तावित डोमेस्टिक एयरपोर्ट टर्मिनल में यात्रियों की बोर्डिंग होगी। सामान लेकर यात्री टर्मिनल में पहुंचेंगे, फिर सुरक्षा जांच के बाद उनकी विमान बोर्डिंग होगी और एयरफोर्स रनवे डोमेस्टिक फ्लाइट की लैंडिंग व टेकऑफ के लिए इस्तेमाल किया जाएगा। गौरतलब है कि डोमेस्टिक एयरपोर्ट निर्माण को लेकर गत दिनों ही अम्बाला में डीसी के नेतृत्व में चंडीगढ़ एयरपोर्ट अथॉरिटी के सीईओ, सेना और एयरफोर्स अधिकारियों की संयुक्त मीटिंग हुई थी। इसके बाद सभी ने एयरपोर्ट के लिए प्रस्तावित जमीन पर निरीक्षण भी किया था।


(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Recommended News

Related News

static