Russia-Ukraine War: सुरक्षित घर लौटे यमुनानगर के अंकुर और चिराग, सुनाई वापसी की आपबीती

punjabkesari.in Wednesday, Mar 02, 2022 - 12:08 PM (IST)

यमुनानगर (सुरेंद्र मेहता) : यमुनानगर की प्रोफेसर कॉलोनी का अंकुर शर्मा और विश्वकर्मा मोहल्ले का चिराग यूक्रेन से सुरक्षित अपने घर लौट चुके हैं। दोनों की घर वापसी से घरों में खुशी का माहौल है। अंकुर शर्मा ने बताया कि विकट परिस्थितियों से पहले एंबेसी ने बच्चों को आगाह किया था लेकिन वहां की यूनिवर्सिटी ने पढ़ाई के लिए ऑनलाइन माध्यम जारी नहीं किया, जिस वजह से वह असमंजस में थे और उस वक्त युद्ध की स्थिति भी नजर नहीं आ रही थी। जब विकट परिस्थितियां पैदा होने लगी तो वे बॉर्डर का रुख करने लगे।

वहीं इस दौरान वे ऐंबेसी के भी संपर्क में रहे। जब बॉर्डर पर पहुंचे तो वॉलिंटियर्स के रूप में हंगरी और रोमानिया के लोगों ने भी उनकी मदद की। उन्हें खाने-पीने से लेकर बॉर्डर से एयरपोर्ट तक के लिए पहुंचने की सुविधा भी मुहैया करवाई गई। चिराग का कहना था कि अब वह ऑनलाइन पढ़ाई करेंगे और यदि स्थितियां ठीक नहीं हुई तो सरकार द्वारा अन्य यूनिवर्सिटी में दाखिले के विकल्प की भी मांग करेंगे। उन्होंने बताया कि बॉर्डर पर भारतीयों के साथ दुर्व्यवहार भी किया जा रहा था। चिराग ने बताया कि यूक्रेन में परिस्थितियां खराब होने की वजह से वह घबरा गए थे, लेकिन वहां कुछ वॉलिंटियर्स की मदद और भारत सरकार की मदद से वे अपने परिवार तक पहुंचने में सफल हुए। चिराग और उसका परिवार चिराग की वापसी पर बेहद खुश है और सरकार से वहां फंसे सभी भारतीय बच्चों को एयरलिफ्ट कराने की मांग कर रहे है।

प्रशासन के आंकड़ों के अनुसार यमुनानगर के 42 लोग यूक्रैन में फंसे है। प्रशासन ने इन सभी और उनके परिवारों से बातचीत कर उन्हें जल्द वापिस लाने का आश्वासन दिया। जिला उपायुक्त ने बताया कि अफवाहों पर ध्यान न दे। अगर कोई भी यूक्रेन में फंसा है तो जिला प्रशासन के हेल्पलाइन नंबर और प्रदेश सरकार के हेल्पलाइन नंबर पर इसकी जानकारी दे। उन्होंने बताया कि हरियाणा सरकार ने व्हाट्सएप हेल्पलाइन नंबर जारी किया है जो है :- 9212314595। जिला प्रशासन यमुनानगर का हेल्पलाइन नंबर है 01732237801। इन नंबरों पर सम्पर्क कर कोई भी अगर उनके परिवार का सदस्य या जानकर वहाँ फंसा है उसकी जानकारी दे सकता है।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

 

 

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Recommended News

Related News

static