गुरूग्राम में ई-व्हीकल को बढ़ावा देने के लिए MCG के प्रथम ई-वहीकल चार्जिंग स्टेशन का शुभारंभ

punjabkesari.in Saturday, Aug 28, 2021 - 12:04 PM (IST)

गुरूग्राम(मोहित):  साइबर सिटी में लगातार बढ़ते प्रदूषण को कम करने के लिए प्रदेश सरकार ने डीजल से चलने वाले थ्री व्हीलर को बैट्री से चलने वाले व्हीकल में बदलने की योजना बनाई है। इस योजना को परिवर्तन नाम दिया गया है। इस योजना के तहत साइबर सिटी में फिलहाल डीजल से चलने वाले 2000 थ्री व्हीलर्स को ई व्हीकल में बदलने की शुरुआत की गई है। ई व्हीकल चालको को परेशानी न हो इसके लिए गुरुग्राम नगर निगम ने सेक्टर-42 में पहला ई व्हीकल चार्जिंग स्टेशन स्थापित किया है। 

 निगमायुक्त मुकेश आहूजा की माने तो गुरूग्राम में पर्यावरण प्रदूषण को कम करने के लिए नगर निगम गुरूग्राम द्वारा प्रथम चरण में 2000 पुराने डीजल ऑटो को ई-व्हीकल में परिवर्तित करने की योजना है। ई-व्हीकल के प्रति ऑटो चालकों को प्रेरित करने के लिए हर संभव इन्फ्रास्ट्रक्चर एवं मदद उपलब्ध करवाई जा रही है। नगर निगम गुरूग्राम के सैक्टर-42 स्थित कार्यालय में निगम द्वारा प्रथम ई-व्हीकल चार्जिंग स्टेशन शुरू किया गया है। जल्द ही सैक्टर-29, सैक्टर-27 व सुखराली में भी ई-व्हीकल चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए जाएंगे। सैक्टर-42 में स्थापित चार्जिंग स्टेशन की क्षमता प्रतिदिन 30 से 35 ई-व्हीकल को चार्ज करने की है। अन्य स्थानों पर आवश्यकतानुसार क्षमता के चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए जाएंगे, ताकि ई-व्हीकल चालकों को किसी भी प्रकार की असुविधा ना हो।

 निगमायुक्त की माने तो पुराने ऑटो को ई-व्हीकल में परिवर्तित करवाने वालों को नगर निगम गुरूग्राम तथा फेम इंडिया योजना के तहत सब्सिडी भी दिए जाने का प्रावधान है। इसके अलावा, पुराने ऑटो की स्क्रैप वैल्यू भी ऑटो चालक को ही मिलेगी। इतना ही नही नगर निगम गुरूग्राम द्वारा ई-व्हीकल को बैकों एवं फाईनैंस कंपनियों से फाईनैंस करवाने में भी मदद उपलब्ध करवाई जाएगी। जोन-3 क्षेत्र में शुरू किए गए ई-व्हीकल जोन में विभिन्न ई-व्हीकल निर्माताओं एवं संचालकों द्वारा गाडिय़ां शुरू की जाएंगी। इसके लिए  जिंगो, आपे, सीघन सहित कई कंपनियां तैयार हैं। अब देखना होगा कि ऑटो चालक अपने पुराने ऑटो को ई-व्हीकल में परिवर्तित करवाकर सब्सिडी का लाभ उठाते है या नही। इसके अलावा ऑटो चालक गुरूग्राम को प्रदूषण मुक्त शहर बनाने में कितना योगदान देते है यह तय समय ही बताएगा।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Recommended News

Related News

static