घटिया स्तर के बनाए गए सैनिटाइजर की होगी जांच, स्वास्थ्य मंत्री विज ने दिए आदेश

punjabkesari.in Tuesday, Apr 14, 2020 - 09:33 AM (IST)

चंडीगढ़ (धरणी): हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं की ओर से बनवाए गए सैनेटाइजर की जांच के आदेश दिए हैं। बताया गया कि नेताओं की फोटो लगे सैनेटाइजर में न केवल अल्कोहल की मात्रा तय मानकों से अधिक थी, बल्कि यह एक ही शराब कंपनी द्वारा बनाए गए थे। अब मंत्री विज के आदेशों पर इस मामले की जांच के लिए पी.जी.आई. रोहतक के डाक्टर ध्रुव चौधरी के नेतृत्व में कमेटी का गठन कर दिया है। 

दरअसल हरियाणा में लॉकडाऊन के बीच नेताओं व सामाजिक संगठनों द्वारा अपने फोटो लगे मास्क व सैनेटाइजर अपने क्षेत्रों व आसपास के इलाकों में वितरित किए गए हैं। सैनेटाइजर की बोतलों पर नेताओं अथवा संगठनों की फोटो की वजह से भी विवाद हुआ है। हरियाणा में सैनेटाइजर बांटने की शुरूआत सत्तारूढ़ भाजपा व जजपा गठबंधन की ओर से की गई। विवाद हुआ तो सरकार ने कहा कि प्रदेश की शराब फैक्टरियों ने मदद के तौर पर सैनेटाइजर बनाकर दिए हैं। लाखों की संख्या में सैनेटाइजर की बोतलें मिलीं। इन बोतलों पर सी.एम. मनोहर लाल खट्टर व उपमुख्यमंत्री दुष्यंत सिंह चौटाला के फोटो लगे हुए हैं। 

इसी दौरान कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता एवं पूर्व मंत्री रणदीप सिंह सुर्जेवाला ने कैथल हलके में सैनेटाइजर की बोतल लोगों में बंटवाई ताकि वे संक्रमण से बच सकें। इन बोतलों पर सुर्जेवाला के फोटो लग हुए हैं। इसी तरह से पूर्व कृषि मंत्री ओम प्रकाश धनखड़ ने अपने हलके बादली व झज्जर में फेस मास्क व सैनेटाइजर की शीशियां किसानों में बंटवाई। इन पर धनखड़ का नाम लिखा हुआ है।

सूत्रों का कहना है कि ये तीनों ही सैनेटाइजर एक ही शराब फैक्टरी में बने हैं। ऐसे में इनमें 90 प्रतिशत तक लीकर है। नियमानुसार एक सैनेटाइजर में अल्कोहल की मात्र 65 से 70 प्रतिशत होनी चाहिए। नेताओं व संगठनों द्वारा बांटे गए सैनेटाइजर सही हैं या गलत यह फैसला जल्द होगा। हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज के अनुसार विभिन्न नेताओं व संगठनों द्वारा आम लोगों में बांटे गए सैनेटाइजर में लीकर की मात्रा 90 प्रतिशत है। पी.जी.आई. रोहतक के डाक्टर ध्रुव चौधरी की अध्यक्षता में गठित की गई कमेटी को ये सैनेटाइजर भेजे गए हैं। उनकी रिपोर्ट से ही तय होगा कि यह सैनेटाइजर इस्तेमाल हो सकता है या नहीं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Shivam

Recommended News

Related News

static