कोरोना की चेन तोडऩे के लिए हर छिपी कड़ी की तलाश शुरू, डोर टू डोर विभाग करेगा जांच

punjabkesari.in Thursday, Apr 09, 2020 - 10:33 AM (IST)

फरीदाबाद (दीपक पांडेय) : शहर में कोरोना वायरस के 28 मामले आने के बाद जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग संक्रमण को खत्म करने के लिए एड़ी चोटी का जोर लगाने को तैयार है। वीरवार से कोरोना की चेन तोडऩे के लिए हर छिपी कड़ी की तलाश शुरू की जाएगी। पोलियो अभियान की तर्ज पर स्वास्थ्य विभाग की टीम डोर टू डोर जाकर लोगों की जांच करेगा। पूरे शहर की जांच के लिए 2300 टीमों का गठन किया गया है। प्रत्येक टीम को 100 घरों की जिम्मेदारी दी गई है।

वहीं काम को पूरा करने के लिए सिर्फ तीन दिन का समय है। डोर टू डोर अभियान चलाकर बुखार, खांसी एवं जुकाम मरीजों की जांच करेगी।  इस कार्य में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, आशा वर्कर, एएनएम  और शिक्षा विभाग के अध्यापकों एवं कर्मचारियों की मदद ली जाएगी। जिले में कोरोना वायरस के संक्रमितों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। कोरोना वायरस के संक्रमण को बढऩे से रोकने के लिए जिला स्वास्थ्य विभाग ने 2300 टीम गठित की गई है।

प्रत्येक टीम 100 घरों पर जाकर लोगों के स्वास्थ्य की जाकर रिकॉर्ड तैयार करेंगी। यदि कोई गंभीर रूप से बीमार पाया जाता है, तो टीम नागरिक अस्पताल में जांच कराने की सलाह भी देगी। उन्होंने बताया कि प्रत्येक टीम ने चार सदस्य होंगे और पांच टीम पर हेल्थ इंस्पेक्टर बतौर सुपरवाइजर नियुक्त किया जाएगा। 20 टीम पर एक डॉक्टर की भी नियुक्ति की गई है। इसके अलावा यह टीम लोगों के घर पर ही सुरक्षित रहने की अपील करेंगी। कोरोना को हराने के लिए प्रत्येक व्यक्ति को लॉकडाउन का पालन करना चाहिए।

एक सप्ताह बाद दोबारा होगी जांच :
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. कृष्ण कुमार ने बताया कि तीन दिन के दौरान बुखार, जुकाम एवं खांसी के मरीजों की जांच के बाद दोबारा  एक सप्ताह बाद जांच की जाएगी। यदि दोबारा भी कोई बीमार पाया जाता है। उसका इलाज किया जाएगा और आवश्यकता पडऩे पर सैंपल भी लिया जा सकता है और ठीक होने  वाले लोगों का भी डाटा बनाया जाएगा। उपायुक्त यशपाल यादव ने बड़े स्तर पर शुरू होने वाले जांच अभियान के लिए लोगों से सहयोग मांगा है। उन्होंने अपने सोशल साइट पर वीडियो अपलोड करते हुए कहा कि बिना लोगों के सहयोग से यह जंग नहीं जीती जा सकती। उपायुक्त के अनुसार 9 अप्रैल से डोर टू डोर जाकर जांच अभियान चलाया जाएगा। ताकि पूरे शहर की स्क्रीनिंग हो सके। वहीं पुलिस भी पूरी तरह से सख्त हो गई है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Manisha rana

Recommended News

Related News

static