सेल्फ़ी अंगेस्ट डॉवरी को मिला साउथ एशिया देशों का साथ, अब तक 1500 से ज़्यादा हुई पोस्ट

punjabkesari.in Friday, Dec 31, 2021 - 12:39 PM (IST)

चंडीगढ़ (ब्यूरो) : सेल्फी अंगेस्ट डॉवरी को साउथ एशिया के देश नेपाल, भूटान व बांग्लादेश का भी साथ मिल गया है। सेल्फ़ी एंगेस्ट डॉवरी के फ़ाऊंडर सुनील जागलान ने बताया कि भारत के अलग अलग हिस्सों के अलावा साउथ एशिया के देश नेपाल, भूटान व बंग्लादेश से भी काफ़ी सेल्फ़ी आ रही है। इन देशों के युवा युवतियों ने सेल्फ़ी अंगेस्ट डॉवरी के ऑनलाइन कार्यक्रम में  बताया कि यहॉं पर भी दहेज का बहुत बड़ा चलन है। 

PunjabKesari

नेपाल से स्वीकृति पौंडयाल ने बताया कि नेपाल में यह अभियान काफ़ी पंसद किया जा रहा है क्योंकि हमारे देश में भी दहेज लेन देन का बहुत चलन है और काफ़ी युवा युवतियां सेल्फ़ी अंगेस्ट डॉवरी पोस्ट कर रहे हैं। अशिका ने भूटान से पोस्ट करते हुए कहा कि यहॉं पर भी यह अभियान कामयाब होगा क्योंकि भारत के अभियान सेल्फ़ी अंगेस्ट डॉवरी को यहां पर पंसद किया जा रहा है। अब पहली बार साउथ एशिया देश की लड़कियों बहादुरी दिखाते हुए सीधे सोशल मिडिया पर हैशटैग सेल्फ़ी अंगेस्ट डॉवरी पोस्ट करते हुए बहादुरी से दहेज की ख़िलाफ़त शुरू की है। 

PunjabKesari

सोशल साईंटिस्ट सुनील जागलान द्वारा पिछले दिनों सेल्फ़ी अंगेस्ट डॉवरी पोस्ट करने कि अपील की थी कि जिन्होंने बिना दहेज के शादी की है ताशों वो युवा युवतियॉं दहेज का लेन देन नहीं करेंगे वो भी हैशटैग के साथ सेल्फ़ी पोस्ट करें और साउथ एशिया के देशों मे भी पंसद किया जा रहा है। पिछले 15 दिन में  में लडकीयों के अलावा लड़कों ने भी दहेज न लेने देने के समर्थन में सेल्फ़ी अंगेस्ट डॉवरी पोस्ट की हैं। सुनील जागलान ने बताया कि ऐसे युवा युवतियों व जोड़ों को सेल्फ़ी विंड डॉटर फ़ाऊंडेशन की तरफ़ से अवार्ड किया जाऐगा और डब्लयू डब्लयू डब्लयू डॉट सेल्फ़ी विद डॉटर डॉट ओआरजी के वेबपोर्टल पर भी इन प्रेरणा युवा युवतियों की सेल्फ़ी अंगेस्ट डॉवरी का कोर्नर बनाया जाऐगा।

PunjabKesari

सेल्फ़ी एंगेस्ट डॉवरी के फ़ाऊंडर सुनील जागलान ने कहा कि सोशल मिडिया एक सशक्त माध्यम है इससे सेल्फी विद् डॉटर के बाद सेल्फ़ी अंगेस्ट डॉवरी भी पसंद किया जा रहा है। अगर इसमें सकारात्मक प्रयास व एहसास भी शामिल हो जाएं। अभी अभियान क़रीबन जून 2022 तक  चलेगा और फिर प्रेरणादायी विजेताओ को सम्मानित किया जाऐगा। सुनील जागलान ने कहा कि अब समाज को हमें दहेज की बुराई से बचाने के लिए इसमें हमें भागीदारी कर नई पीढ़ी को दहेज मुक्त बनाना है। ग़ौरतलब है कि सुनील जागलान ने सोशल मिडिया का प्रयोग कर सैकडों अभियानों से समाजी को प्रेरणा देने का कार्य किया है। उनके अभियान देश में नहीं बल्कि विदेशों में भी प्रसिद्ध होते हैं। सुनील जागालान के अभियानों की सराहना अन्तर्राष्ट्रीय संगठन के अलावा प्रधानमंत्री व राष्ट्रपति भी कर चुके हैं ।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Recommended News

Related News

static