हरियाणा: यमुनानगर में शुरू होगा सेरो सर्विलांस, पता लगाया जाएगा- कितने लोग कोरोना से लडऩे में सक्षम

punjabkesari.in Sunday, Aug 09, 2020 - 12:59 AM (IST)

यमुनानगर (सुमित ओबेरॉय): हरियाणा के जिला यमुनानगर में स्वास्थ्य विभाग सीरो सर्विलांस शुरु करने जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग उन लोगों की पहचान करेगा जिनमें एंटी बॉडीज बन चुकी है, इसके लिए ही सीरो सर्विलांस शुरू जा रहा है। कंटेनमेंट जोन के हिसाब से लोगों की जांच की जाएगी। सीरो किट के जरिए स्पॉट टेस्ट होगा, जिसकी रिपोर्ट भी तुरंत मिलेगी। इसके लिए चिकित्सकों व स्टाफ को प्रशिक्षण दिया जा चुका है। जल्द ही सीरो सर्विलांस शुरू किया जाएगा।

कोरोना के केस लगातार बढ़ रहे हैं। ज्यादातर केस कोरोना संक्रमित  मरीजों के संपर्क से आ रहे हैं। हालांकि स्वास्थ्य विभाग का दावा है कि अभी कोरोना कम्यूनिटी स्प्रैड नहीं हुआ है, लेकिन कई केस ऐसे भी सामने आए हैं, जो किसी दूसरे जिले में या राज्य में नहीं गए। इसके बावजूद भी वह कोरोना संक्रमित हो गए। इसलिए ही अब सीरो सर्विलांस के तहत लोगों की जांच की जाएगी।

PunjabKesari, Haryana

विभाग का मानना है कि कुछ लोगों में कोरोना के माइल्ड सिम्पटम आ चुके हैं, उनमें हर्ड इम्यूनिटी बन चुकी है। ऐसे लोगों को कोरोना से कोई खतरा नहीं है। सीरो सर्विलांस के तहत सर्वे होगा, जिसमें देखा जाएगा कि कितने लोगों में माइल्ड सिम्पटम आ चुके हैं और उनमें हर्ड इम्यूनिटी बन चुकी है। जरूरी नहीं कि सभी में यह हर्ड इम्यूनिटी बनी हो। जिन लोगों में एंटी बॉडीज बन चुकी होगी। उनकी एंटी बॉडीज अन्य मरीजों के काम आ सकेगी।

सीएमओ विजय दहिया ने बताया कि यदि किसी में कोरोना के माइल्ड सिम्पटम आए हों और उनके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होने की वजह से उन्हें कोई दिक्कत न आई हो। ऐसे ही यदि 70 प्रतिशत लोगों में हर्ड इम्यूनिटी बन जाएगी, तो फिर खतरा कम हो जाएगा। उन्होंने बताया कि जल्द ही हमें सीरो सर्विलांस किट मिल जाएगी, इसके लिए प्रशिक्षण भी हो चुका है। अब हम कंटेनमेंट जोन के हिसाब से सभी लोगों की जांच करेंगे, जिसके जरिए एंटी बॉडीज डिटेक्ट की जाएगी, इससे पता लग जाएगा कि कितने लोग कोरोना से लडऩे में सक्षम हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Shivam

Recommended News

Related News

static