गांव कालियावास में घर में घुसा कोबरा, कपड़ों में छिपा

punjabkesari.in Monday, May 27, 2024 - 01:55 PM (IST)

गुड़गांव, (ब्यूरो): गांव कालियावास में उस वक्त हड़कंप मच गया जब एक महिला चीखते हुए अपने घर से बाहर निकली और गांव को एकत्र कर लिया। महिला का शोर सुनकर ग्रामीण एकत्र हो गए। दरअसल महिला ने अपने घर पर एक कोबरा सांप देख लिया जिसे देखते ही महिला की चीख निकल गई और वह शोर मचाती हुई घर से बाहर की तरफ दौड़ आई। ग्रामीण जब मौके पर पहुंचे तो उन्होंने देखा कि सांप रैक में रखे कपड़ों में घुस रहा है। इसकी सूचना वन्य जीव संरक्षक विभाग को दी गई। मौके पर पहुंची टीम ने सांप को रेस्क्यू कर सुल्तानपुर बर्ड सेंचुरी में छोड़ दिया है।

गुड़गांव की खबरों के लिए इस लिंक https://www.facebook.com/KesariGurugram पर क्लिक करें।

 

वन्य जीव संरक्षक अनिल गंडास की मानें तो कालियावास में रहने वाले उनके एक परिचित ने उन्हें सूचना दी थी कि महिला के घर में सांप घुस गया है। जब वह मौके पर पहुंचे तो पाया कि महिला ने घर पर कपड़े बेचने और सिलाई का काम किया हुआ है। उसने कई रैक लगाए हुए हैं जिनमें कपड़े रखे हुए हैं। सांप इन्हीं रैक में रखे कपड़ों में प्रवेश कर गया। उन्होंने बताया कि आधे घंटे की मशक्कत के बाद उनकी नजर सांप पर पड़ गई जिसे बेहद ही सावधानी से रेस्क्यू किया गया। यह स्पेक्टिकल कोबरा प्रजाति का सांप था जो बेहद ही जहरीला होता है।

 

फिल्हाल कोबरा सांप को रेस्क्यू करने के बाद सुल्तानपुर बर्ड सेंचुरी में छोड़ दिया गया है। उन्होंने बताया कि यह भारतीय प्रजाति का सबसे जहरीला सांप होता है। इसी सांप के काटने से ही व्यक्ति की मौत हो जाती है। बेहद ही सावधानी के साथ इन्हें रेस्क्यू करना होता है। यह अचानक ही अटैक कर देते हैं। फिल्हाल इसे सुल्तानपुर बर्ड सेंचुरी में छोड़ दिया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pawan Kumar Sethi

static