पहाड़ों पर बर्फबारी व प्रदेश में ओलावृष्टि से 5 दिन में 8 डिग्री घटा रात का पारा

punjabkesari.in Tuesday, Dec 03, 2019 - 08:38 PM (IST)

हिसार: प्रदेश में ठंड गहराने लगी है। 5 दिन में तापमान 8 डिग्री सेल्सियस तक कम हो गया है। रविवार रात को तापमान ज्यादातर जिलों में 10 डिग्री से नीचे आ गया। नारनौल में यह सबसे कम 6.5 डिग्री दर्ज किया गया, जो सामान्य से 1 डिग्री कम है। वहीं, हिसार में सोमवार को दिन का तापमान 21.6 डिग्री रहा, जो सामान्य से 5 डिग्री कम है। सुबह कुछ इलाकों में हल्की धुंध भी छाई। चार दिसंबर को धुंध गहरा सकती है।

मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि पारा कम होने का कारण पहाड़ों पर बर्फबारी व मैदानी इलाकों में ओलावृष्टि है। अगले दो दिनों में पारा और कम हो सकता है। 7-8 दिसंबर को आसमान साफ होने से पाला जमने के आसार बन सकते हैं। हालांकि, पाला रात का पारा 3 डिग्री से नीचे होने पर जमता है।

दिसंबर में माइनस 1.5 डिग्री तक जा चुका है तापमान
29 दिसंबर 1973 को हिसार में रात का पारा -1.5 रहा था। जो अब तक रिकार्ड है। वहीं, पिछले साल 26 दिसंबर को हिसार में रात का पारा -1.0 रहा था।

ठंड से गेहूं को लाभ, अब तक 22 लाख हेक्टेयर में बोया जा चुका
कृषि वैज्ञानिकों का कहना है कि दिसंबर से लेकर फरवरी अंत तक यूं ही ठंडक बनी रही तो गेहूं की फसल को लाभ होगा। पारा कम होने से गेहूं में फुटाव अच्छा होगा और उत्पादन बढ़ेगा। प्रदेश में अब तक करीब 22 लाख हेक्टेयर (55 लाख एकड़) में गेहूं की बिजाई हो चुकी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Shivam

Recommended News

Related News

static