सेना दिवस पर विशेष- ''ये गांव हैं वीर जवानों के, अलबेलों के मस्तानों के...''

punjabkesari.in Friday, Jan 15, 2021 - 05:15 PM (IST)

हांसी (संदीप सैनी): हरियाणा के हांसी उपमंडल में तीन गांव ऐसे हैं, जहां युवाओं के जज्बे को देख हर कोई गुनगुना उठेगा- 'ये गांव हैं वीर जवानों के अलबेलों के मस्तानों के'। इन गांवों के युवाओं में मुल्क की रक्षा के लिए सेना में भर्ती होने का जुनून सिर चढ़कर बोलता है। ये गांव हैं गांव ढाणा खुर्द, ढाणा कलां व जमावड़ी। तीनों गांवों के सैंकड़ों युवा वतन के पहरेदार बनकर बॉर्डरों पर तैनात हैं। इन गांवों में अधिकतर सैनिक परिवार हैं जो आने वाली पीढिय़ों को भी वतन की आन बान व शान के लिए सैनिक बनने के लिए प्रेरित करते हैं। इन गांवों के रणबांकुरों के बहादूरी के कई किस्से हैं जिन्हें याद कर ग्रामीण फक्र से सीना चौड़ा कर लेते हैं।

सैनिकों के लिए पहचान बना चुके तीनों गांवों का संबंध आजाद हिंद फौज से रहा है। इन गांवों के जांबाज सैनिक आजाद हिंद फौज में रहते हुए वतन के लिए मर मिटे थे। तब से ही इन गांवों की माटी में जन्म लेने वाले होनहारों पर देश की रक्षा का जुनून सवार है और मुल्क के प्रति प्रेम की ये परंपरा पीढ़ी दर पीढ़ी आगे बढ़ रही है।

PunjabKesari, Haryana

यहां के युवाओं में सैनिक बनने के क्रेज का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि आर्ट ही नहीं बल्कि इंजीनियरिंग व कॉमर्स विषयों के विद्यार्थी भी सेना में जाने को तत्पर दिखते हैं। शाम होते ही युवा ग्राउंड में प्रैक्टिस करने पहुंच जाते हैं। रिटायर्ड सैनिक रामफल का कहना है कि लगभग हर महीने गांव के युवाओं की सेना में सिलेक्शन होने की खबर आती रहती है।

सुबह शाम करते हैं प्रैक्टिस
हमारे गांव में स्टेडियम है जहां प्रैक्टिस करने के लिए पर्याप्त संसाधान उपलब्ध हैं। मेरे परिवार में पिता व चाचा आर्मी में हैं और मैंने भी उन्हें देखते हुए बचपन से ही आर्मी ज्वाइन करने का लक्ष्य बना रखा था। मैं सेना में अधिकारी बनने के लिए एनडीए की तैयारी कर रहा हूँ।
- संदीप कुमार, ढाणा खुर्द 

PunjabKesari, Haryana

गांव से निकले कैप्टन
ढाणा खुर्द गांव से वर्तमान में राजेश कुमार कैप्टन है। इसके अलावा गांव में जन्मे नौरंग, बरबीर, रामकुमार व राज सिंह रिटायर्ड कैप्टन हैं। गांव में पढ़-लिखकर कई युवा सेना में बड़े अधिकारी भी बने हैं और वर्तमान में भी कई युवा एनडीए की तैयारी में जुटे हुए हैं।

हर परिवार का सेना से नाता
ढाणा खुर्द व ढाणा कलां गांवों की आबादी करीब 15 हजार है व जमावड़ी गांव की आबादी 6 हजार। इन तीनों ही गांवों से करीब 500 युवा वतन के प्रहरी के रूप में तैनात हैं। इसके अलावा इन गांवों में करीब 600 रिटायर्ड सैनिक हैं। गांव के ज्यादातर सैनिक परिवार हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Shivam

Recommended News

Related News

static